दिल्ली, रतलाम, मदुरै के स्कूलों ने जीता विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 |

दिल्ली, रतलाम, मदुरै के स्कूलों ने जीता विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024

दिल्ली, रतलाम, मदुरै के स्कूलों ने जीता विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 08:22 PM IST, Published Date : October 24, 2024/8:22 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 24 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली, मध्यप्रदेश और तमिलनाडु के तीन नवोन्मेषी और प्रेरक स्कूलों को बृहस्पतिवार को विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 का विजेता घोषित किया गया। इनमें से दो स्कूलों को 10-10 हजार अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिलेगा।

दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल, मध्यप्रदेश के रतलाम स्थित सीएम राइज स्कूल विनोबा और तमिलनाडु के मदुरै स्थित कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं।

किंडरगार्टन से माध्यमिक स्तर तक के लिए सरकारी विद्यालय ‘सीएम राइज स्कूल विनोबा’ ने नवाचार श्रेणी में पुरस्कार जीता, वहीं किंडरगार्टन से माध्यमिक स्तर तक की शिक्षा मुहैया कराने वाले रयान इंटरनेशनल स्कूल ने पर्यावरणीय पहल के लिए विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार जीता।

इस पुरस्कार की शुरुआत लंदन स्थित टी4 एजुकेशन ने एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से की है।

एक्सेंचर में ग्लोबल कॉरपोरेट सिटीजनशिप की प्रबंध निदेशक जिल हंटले ने कहा, ‘‘स्कूलों के नवोन्मेषी समाधान दुनिया भर में अनगिनत लोगों को हमारी धरती के भविष्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को प्रेरित करेंगे।’’

वहीं कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सामुदायिक विकल्प पुरस्कार श्रेणी में विजेता बनकर उभरा।

इसे ‘टी4 एजुकेशन बेस्ट स्कूल टू वर्क’ कार्यक्रम की सदस्यता प्राप्त है, जो स्कूलों को बेहतरीन कार्य वातावरण का निर्माण करके सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने में मदद करने के लिए बनाया गया है।

‘टी4 एजुकेशन’ और ‘वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज’ के संस्थापक विकास पोटा ने कहा कि भारत के एक नहीं बल्कि तीन स्कूलों को पुरस्कार यह दर्शाता है कि देश के संस्थान वास्तव में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं।

सीएम राइज स्कूल विनोबा, मूल रूप से शहरी झुग्गी बस्ती में रहने वाली आदिवासी लड़कियों के लिए स्थापित किया गया था, जो औपचारिक शिक्षा को अपनाने में हिचकिचाती हैं। इसे स्थानीय त्योहारों के साथ शिक्षा को एकीकृत करने और सुबह-सुबह खेल सत्र आयोजित करने जैसे अभिनव अभ्यास के लिए पहचान मिली। स्कूल अपनी पुरस्कार राशि का उपयोग अपनी लर्निंग और डेवलपमेंट लैब का विस्तार करने के लिए करने की योजना बना रहा है।

दिल्ली के रयान इंटरनेशनल स्कूल को हाइड्रोपोनिक्स और बायोगैस संयंत्रों जैसी अभिनव परियोजनाओं के माध्यम से जल की कमी और प्रदूषण से निपटने के लिए सम्मानित किया गया।

अर्जेंटीना के ‘कोलेजियो मारिया डी ग्वाडालूप’ ने सामुदायिक सहयोग के लिए विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार जीता, इटली के ‘इस्टीटूटो गैलिली-कोस्टा-स्कारम्बोन’ ने स्वस्थ जीवन को समर्थन देने के लिए पुरस्कार जीता, वहीं अनब्रेकेबल यूक्रेन फाउंडेशन द्वारा पोलैंड में शुरू पहले यूक्रेनी स्कूल ने विपत्ति पर काबू पाने की श्रेणी में पुरस्कार जीता। इन तीनों स्कूलों के साथ साथ दिल्ली और रतलाम के स्कूलों को पुरस्कार के रूप में 10-10 हजार अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे।

विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के सभी विजेताओं और अंतिम सूची में जगह बनाने वाले स्कूलों को 23-24 नवंबर को दुबई में होने वाले विश्व स्कूल शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जाएगा।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)