रिकॉर्ड बनाने वाले किशोर पर्वतारोही का नेपाल में नायकों की तरह स्वागत |

रिकॉर्ड बनाने वाले किशोर पर्वतारोही का नेपाल में नायकों की तरह स्वागत

रिकॉर्ड बनाने वाले किशोर पर्वतारोही का नेपाल में नायकों की तरह स्वागत

:   Modified Date:  October 14, 2024 / 05:22 PM IST, Published Date : October 14, 2024/5:22 pm IST

काठमांडू, 14 अक्टूबर (एपी) विश्व की सभी 14 शीर्ष चोटियों पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बने शेरपा किशोर का सोमवार को नेपाल में किसी नायक की तरह स्वागत किया गया।

नीमा रिंजी शेरपा (18) ने पिछले सप्ताह चीन में शिशापंगमा शिखर की 8,027 मीटर (26,335 फुट) ऊंची चोटी पर पहुंचकर दुनिया की 8,000 मीटर (26,247 फुट) से ज्यादा ऊंची चोटियों पर चढ़ने का अपना मिशन पूरा कर लिया।

उन्होंने एक अन्य शेरपा का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा जो उस समय (रिकॉर्ड बनाते समय) 30 साल का था।

काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाल के पर्यटन मंत्री बद्री प्रसाद पांडे, पर्वतारोही समुदाय के सदस्यों और कुछ शेरपाओं ने नीमा रिंजी का फूल और अंग वस्त्रम् भेंट कर स्वागत कियाा।

नीमा रिंजी ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं और मैं आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद कहना चाहता हूं। यह एक कठिन लक्ष्य था, लेकिन अंततः मैं सफल रहा।’

नीमा शेरपा पर्वतारोही समुदाय के एक जाने-माने परिवार से आते हैं। उनके पिता और दो चाचा नेपाल में ‘सेवन समिट्स ट्रेक्स’ चलाते हैं, जो नेपाल, चीन और पाकिस्तान में ग्राहकों की सेवा करने वाली एक अग्रणी कंपनी बन गई है।

बुधवार को अपनी नवीनतम और अंतिम चढ़ाई के बाद नीमा रिंजी ने सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ पर लिखा कि यह ‘हर उस शेरपा के प्रति एक श्रद्धांजलि है, जिसने उनके लिए निर्धारित पारंपरिक सीमाओं से परे सपने देखने का साहस किया।’

उन्होंने कहा कि वह यह दिखाना चाहते थे कि शेरपाओं की युवा पीढ़ी केवल सहायक पर्वतारोही होने की धारणा से ऊपर उठ सकती है और अपनी क्षमता का लाभ उठा सकती है।

एपी

शुभम माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)