Railway fare reduced upto 10% in pakistan | Pakistan Railway Latest News and Updates in Hindi

Railway fare reduced: रेलवे ने मुल्क को दी बड़ी सौगात.. 10 फ़ीसदी तक घटाया पैसेंजर ट्रेनों का किराया, AC क्लास के सवारियों को भी बड़ी राहत, देखें आदेश

Railway fare reduced upto 10% in pakistan कराकोरम पर्वत श्रृंखला के नाम पर बनी कराकोरम एक्सप्रेस, कराची एक्सप्रेस, तेज़गाम और शालीमार एक्सप्रेस पाकिस्तान की प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनें है।

Edited By :   Modified Date:  October 3, 2024 / 04:00 PM IST, Published Date : October 3, 2024/4:00 pm IST

Railway fare reduced upto 10% in pakistan: कराची: भारतीय रेल समय-समय पर अपने यात्रियों को कई तरह की छूट और सुविधाएँ मुहैय्या कराती है। यह छूट रेलवे की बुकिंग, किराया या मालभाड़े से जुड़ी होती है। भारतीय रेल देश भर में रेल सेवाओं के विस्तार और आधुनिकीकरण की कोशिश में भी जुटी हुई है। भारत में इन दिनों सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधा दर्जन नए वंदेभारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी। बात भारतीय रेल के किराए की करें तो फिलहाल इनमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया हैं।

Burhanpur News: हैवानियत की सारी हदें पार, शख्स ने लूट ली विक्षिप्त महिला की आबरू, ऐसे दिया घटना को अंजाम

Pakistan Railway Latest News and Updates in Hindi

Railway fare reduced upto 10% in pakistan: लेकिन आज हम बात भारतीय रेल नहीं बल्कि पाकिस्तानी रेलवे की कर रहे हैं। पाकिस्तान रेल विभाग ने अपने मुल्क के रेल यात्री को बड़ी सौगात पेश की हैं। रेल विभाग ने एक खत जारी करते हुए बताया हैं कि पैसेंजर गाड़ी और AC क्लास के किरायों को 10 फ़ीसदी तक कम कर दिया गया है। पाकिस्तान रेल के डिविजनल सुपरिटेंडेंट के लेटर हेड से इसकी जानकारी दी गई है। रेल किराये की नई दर पिछले महीने यानी 23 सितम्बर से प्रभावी मानी जाएगी। नए किराये की सूची पाकिस्तान रेलवे के वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।

महिला लीग भारतीय हॉकी के लिये होगी ‘गेम चेंजर’ : सविता पूनिया

खस्ताहाल पाकिस्तानी रेल

Railway fare reduced upto 10% in pakistan: पाकिस्तान देश में रेल सुविधाओं की हालत काफी खराब हैं। मुल्क में राजनीतिक अस्थिरता, भ्रष्टाचार, परिवारवाद और इच्छशक्ति की कमी के चलते पाकिस्तान में रेल व्यवस्था चरमराई हुई है। देश रेल इंजन और कोच के लिए दूसरे देशों पर निर्भर हैं। भारत से उलट पाकिस्तान की रेल सेवा पूरी तरह पारम्परिक तौर पर डीजल इंजन पर निर्भर है। यहां के कुछ फ़ीसदी रेललाइन का ही इलेक्ट्रिफिकेशन हो पाया हैं। रेलवे में 70 हजार से ज्यादा कर्मचारी नियोजित हैं जिन्हे समय पर वेतन भी नहीं मिल पाता। पुरानी रेल पटरियां और कमजोर सिग्नल सिस्टम के चलते यहां अक्सर रेल हादसे सामने आते रहते है। पाकिस्तान में हर साल 70 मिलियन यानी सात करोड़ लोग रेल सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं। कराकोरम पर्वत श्रृंखला के नाम पर बनी कराकोरम एक्सप्रेस, कराची एक्सप्रेस, तेज़गाम और शालीमार एक्सप्रेस पाकिस्तान की प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनें है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp