क्वाड देशों ने 'क्वाड साइबर चैलेंज' जारी रखने की घोषणा की |

क्वाड देशों ने ‘क्वाड साइबर चैलेंज’ जारी रखने की घोषणा की

क्वाड देशों ने 'क्वाड साइबर चैलेंज' जारी रखने की घोषणा की

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 10:48 AM IST, Published Date : October 22, 2024/10:48 am IST

( ललित के झा )

वाशिंगटन, 22 अक्टूबर (भाषा) भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने ‘क्वाड साइबर चैलेंज’ को जारी रखने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य जिम्मेदार साइबर परिवेशी तंत्र को मजबूत करना, सार्वजनिक संसाधनों को बढ़ावा देना तथा साइबर सुरक्षा जागरूकता को बढ़ाना है।

क्वाड देशों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि इस वर्ष की चुनौती का विषय साइबर सुरक्षा शिक्षा को बढ़ावा देना और एक मजबूत कार्यबल का निर्माण करना है।

फरवरी 2023 में अमेरिका ने अपने क्वाड साझेदारों ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के साथ मिलकर ‘क्वाड साइबर चैलेंज’ शुरू किया, जिसका उद्देश्य अपने देशों और क्षेत्रों तथा उससे आगे भी, जिम्मेदार साइबर आदतों, चलन और अभ्यास को बढ़ावा देना है।

संयुक्त बयान में कहा गया कि अक्टूबर में भारत के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक, देश के साइबर क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से ‘साइबर स्वच्छता अभियान’ के तहत छात्र समुदाय को एक संदेश देंगे। साइबर सुरक्षा जागरुकता माह के दौरान दिए जाने वाले इस संदेश में साइबर सुरक्षा के महत्व को रेखांकित किया जाएगा।

इस बयान में कहा गया है कि प्रख्यात साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित करेंगे ताकि उन्हें न केवल साइबर स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके, बल्कि उन्हें साइबर सुरक्षा को करियर के विकल्प के रूप में चुनने के लिए भी प्रेरित किया जा सके।

अमेरिका ने 10 अक्टूबर को व्हाइट हाउस में ‘क्वाड साइबर चैलेंज’ कार्यक्रम की मेजबानी की, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के अधिकारी शामिल हुए।

भाषा योगेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)