प्रीति पटेल ब्रिटेन में विपक्ष के नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने की दौड़ से बाहर |

प्रीति पटेल ब्रिटेन में विपक्ष के नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने की दौड़ से बाहर

प्रीति पटेल ब्रिटेन में विपक्ष के नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने की दौड़ से बाहर

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 10:24 PM IST, Published Date : September 4, 2024/10:24 pm IST

लंदन, चार सितंबर (भाषा) ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल बुधवार को ऋषि सुनक के स्थान पर कंजर्वेटिव पार्टी के अगले नेता के चुनाव की दौड़ से बाहर हो गई, क्योंकि उन्हें संसद के अपने साथी टोरी सदस्यों की तुलना में पहले दौर के मतदान में सबसे कम मत मिले।

भारत मूल की पटेल (52) को 121 में से केवल 14 वोट मिले, जबकि पूर्व आव्रजन मंत्री रॉबर्ट जेनरिक 28 मतों के साथ इस चरण में सबसे आगे रहे।

केमी बेडेनोच 22 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं और अब वह अगले मंगलवार को सांसदों द्वारा होने वाले मतदान के अगले दौर में पूर्व टोरी मंत्रियों जेम्स क्लेवरली (21 मत), टॉम टुगेनडाट (17 मत) और मेल स्ट्राइड (16 मत) के साथ मुकाबला करेंगी।

परिणामों की घोषणा टोरी बैकबेंच 1922 समिति के अध्यक्ष बॉब ब्लैकमैन ने वेस्टमिंस्टर में संसद परिसर में एक बैठक के दौरान की।

अगले सप्ताह के मतदान के बाद, शेष बचे चार उम्मीदवार इस महीने के अंत में पार्टी सम्मेलन में आमने-सामने होंगे, ताकि व्यापक टोरी सदस्यता मतदान के लिए ऑनलाइन मतपत्रों पर अंतिम दो उम्मीदवारों के रूप में जगह बनाई जा सके।

नये नेता दो नवम्बर को सुनक का स्थान लेंगे। सुनक चार जुलाई के आम चुनाव में पार्टी की हार के बाद से ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में विपक्ष के कार्यवाहक नेता हैं।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)