प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से न्यूयॉर्क में मुलाकात की |

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से न्यूयॉर्क में मुलाकात की

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से न्यूयॉर्क में मुलाकात की

:   Modified Date:  September 24, 2024 / 09:23 AM IST, Published Date : September 24, 2024/9:23 am IST

(फोटो के साथ)

न्यूयॉर्क (अमेरिका), 24 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत की और यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान तथा क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता की बहाली के लिए भारत का समर्थन दोहराया।

अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर गए मोदी ने यात्रा के अंतिम चरण में सोमवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान जेलेंस्की से मुलाकात की।

दोनों नेताओं के बीच लगभग एक महीने में यह दूसरी मुलाकात है। प्रधानमंत्री की यूक्रेन यात्रा के दौरान 23 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी कीव में उनकी मुलाकात हुई थी।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की मेरी यात्रा के परिणामों को क्रियान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान और शांति एवं स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया।’’

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने यहां एक विशेष संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि बैठक के दौरान जेलेंस्की ने भारत द्वारा यूक्रेन में संघर्ष पर ध्यान दिए जाने की सराहना की और इससे बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों को लेकर उन्हें धन्यवाद दिया।

मिस्री ने बताया कि दोनों नेताओं ने करीबी संपर्क में बने रहने पर भी सहमति जताई।

विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक से इतर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की तलाश में रचनात्मक भूमिका निभाने की भारत की इच्छा दोहराई।’’

भाषा सुरभि गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)