सिंगापुर और ब्रुनेई की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी स्वदेश रवाना |

सिंगापुर और ब्रुनेई की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी स्वदेश रवाना

सिंगापुर और ब्रुनेई की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी स्वदेश रवाना

:   Modified Date:  September 5, 2024 / 06:15 PM IST, Published Date : September 5, 2024/6:15 pm IST

सिंगापुर, पांच सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रुनेई और सिंगापुर की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद बृहस्पतिवार को स्वदेश रवाना हो गए। यात्रा के दौरान उन्होंने दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ ऐतिहासिक संबंधों को मजबूत बनाने, साझेदारी मजबूत करने और दो दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से निवेश आकर्षित करने पर व्यापक चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘एक सफल यात्रा संपन्न। सिंगापुर की सार्थक यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नयी दिल्ली रवाना हुए।’’

मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा कि उनकी सिंगापुर यात्रा ‘‘अत्यंत सार्थक’’ रही।

उन्होंने कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देगी और हमारे देशों के लोगों को लाभान्वित करेगी। मैं सिंगापुर की सरकार और लोगों को उनकी गर्मजोशी के लिए धन्यवाद देता हूं।’’

मोदी सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर यहां आए थे। यह सिंगापुर की उनकी पांचवीं आधिकारिक यात्रा थी।

उनकी दो दिवसीय सिंगापुर यात्रा के साथ ही दोनों देशों ने अपने द्विपक्षीय संबंधों का दायरा ‘‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’’ तक बढ़ाते हुए सेमीकंडक्टर में सहयोग सहित चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

इससे पहले दिन में, मोदी ने वोंग से मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने आर्थिक संबंधों में मजबूत प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने रक्षा एवं सुरक्षा, समुद्री क्षेत्र, शिक्षा कृत्रिम बुद्धिमत्ता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में मौजूदा सहयोग की समीक्षा भी की। मोदी और वोंग ने सेमीकंडक्टर विनिर्माण प्रतिष्ठान का दौरा भी किया।

वोंग के साथ वार्ता से पहले मोदी का सिंगापुर के संसद भवन में भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने आगंतुक पत्रिका पर भी हस्ताक्षर किए।

मोदी ने सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन षणमुगरत्नम से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को व्यापक एवं गहरा बनाने के अवसरों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा समाप्त करने के बाद सिंगापुर पहुंचे थे।

उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य सरकारी अधिकारी भी थे।

ब्रुनेई में, मोदी ने सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान रक्षा, व्यापार और ऊर्जा सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई तथा साथ ही पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

भाषा नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)