पाकिस्तान में इस साल पोलियो संक्रमण के मामले बढ़कर 41 हुए |

पाकिस्तान में इस साल पोलियो संक्रमण के मामले बढ़कर 41 हुए

पाकिस्तान में इस साल पोलियो संक्रमण के मामले बढ़कर 41 हुए

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 03:58 PM IST, Published Date : October 26, 2024/3:58 pm IST

इस्लामाबाद, 26 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान में पोलियो के दो नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही देश में इस साल इस घातक संक्रमण के शिकार रोगियों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। शनिवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

डॉन अखबार की खबर के अनुसार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को दो नए मामले सामने आए। वैश्विक स्तर पर 24 अक्टूबर को पोलियो दिवस के रूप में मनाया जाता है।

बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में सामने आए ये दोनों मामले पोलियो वायरस को खत्म करने के देश के प्रयासों के लिए एक झटका है।

खबर में कहा गया है कि बलूचिस्तान के लोरलाई जिले में करीब साढ़े तीन साल बच्ची संक्रमित हुई है। वह आठ अक्टूबर को पक्षाघात का शिकार हुई। यहां ‘‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ’’ में पोलियो उन्मूलन के लिए क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला ने इसकी पुष्टि की है।

अखबार के अनुसार, इस साल इस जिले में पोलियो का यह पहला मामला सामने आया है।

इसमें कहा गया है कि पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान संक्रमित बच्ची को पोलियो निरोधक खुराक नहीं दी गयी थी।

इस बीच, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कोहाट जिले में पोलियो का दूसरा मामला सामने आया था और मरीज करीब ढाई साल का एक लड़का है।

खबर के अनुसार अब तक बलूचिस्तान से 21, सिंध से 12, खैबर पख्तूनख्वा से छह और पंजाब तथा इस्लामाबाद से एक-एक मामले सामने आए हैं।

देश में पोलियो के मामलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में ‘पाकिस्तान पोलियो कार्यक्रम’ के तहत साढ़े चार करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो खुराक देने के लिए अगले सप्ताह राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया जा रहा है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री के पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के एक अधिकारी आयशा रजा फारूक ने देश भर में पोलियो वायरस के प्रसार को स्वीकार किया, लेकिन कहा कि जून 2025 तक इस गंभीर बीमारी को खत्म करने के लिए एक रणनीति विकसित की गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के ऐसे देश हैं, जहां पोलियो अब भी महामारी बनी हुई है।

भाषा रंजन सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)