UN मुख्यालय में बोले PM मोदी, योग का अर्थ है जोड़ना, हर राष्ट्र का प्रतिनिधित्व देख खुश हूं |

UN मुख्यालय में बोले PM मोदी, योग का अर्थ है जोड़ना, हर राष्ट्र का प्रतिनिधित्व देख खुश हूं

पीएम ने कहा कि लगभग नौ साल पहले यहीं पर संयुक्त राष्ट्र मुझे 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव करने का सम्मान मिला।

Edited By :   Modified Date:  June 21, 2023 / 07:09 PM IST, Published Date : June 21, 2023/6:36 pm IST

International yoga day 2023: न्यूयॉर्क। यूएन मुख्यलय में पीएम मोदी ने आज योग का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं आप सभी को देखकर प्रसन्न हूं और यहां पर आने के लिए आप सभी का धन्यवाद करता हूं। मुझे बताया गया है कि आज यहां लगभग हर राष्ट्रीयता का प्रतिनिधित्व है। योग का अर्थ है जोड़ना इसलिए आप एक साथ आ रहे हैं यह योग के दूसरे रूप की अभिव्यक्ति है। इस दौरान पीएम ने कहा कि आप योग की शक्ति का उपयोग करें।

पीएम ने कहा कि लगभग नौ साल पहले यहीं पर संयुक्त राष्ट्र मुझे 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव करने का सम्मान मिला।
पिछले साल, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए पूरी दुनिया एक साथ आई थी। बाजरा एक सुपरफूड है। वे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पर्यावरण के लिए भी अच्छे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि योग भारत से आता है। सभी प्राचीन भारतीय परंपराओं की तरह यह भी जीवंत और गतिशील है। योग जीवन का एक तरीका है। ये विचारों और कार्यों में सावधानी बरतने का एक तरीका है। ये स्वयं के साथ, दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव से जीने का तरीका है।

वहीं यूएनजीए अध्यक्ष साबा कोरोसी ने कहा कि मैंने सीखा है कि जो शक्तियां ब्रह्मांड में और हमारे अंदर हैं वे एक ही नियम का पालन करती हैं और वह है संतुलन हासिल करना। योग हमें भौतिक रूप से बदलता है। मुझे अपनी बेटी पर भी गर्व है जो योग का काफी समय से अभ्यास कर रही है। मैं उसकी वजह से योग को और अच्छे से समझ पाया हूं।

वहीं संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि आज का उत्सव वास्तव में बहुत खास है क्योंकि पीएम मोदी यहां योग करने में हमारा नेतृत्व करेंगे। उन्हीं के नेतृत्व में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था।

read more: बवाल है धनुष की नई फिल्म का टीजर, फैंस बोले – ये तो रांझणा 2.0 है…

read more: बिजली कटौती को लेकर Congress का उग्र आंदोलन । Madhya Pradesh Non Stop News | Today Top News