प्रधानमंत्री मोदी ने थाईलैंड की अपनी समकक्ष के साथ व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों पर की चर्चा |

प्रधानमंत्री मोदी ने थाईलैंड की अपनी समकक्ष के साथ व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों पर की चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने थाईलैंड की अपनी समकक्ष के साथ व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों पर की चर्चा

:   Modified Date:  October 11, 2024 / 05:56 PM IST, Published Date : October 11, 2024/5:56 pm IST

विएंतियान (लाओस), 11 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने थाईलैंड की प्रधानमंत्री पैतोंगतार्न शिनावात्रा से शुकवार को मुलाकात की और दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बेहतर बनाने तथा सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए लाओस की दो-दिवसीय यात्रा पर हैं।

मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन से इतर शिनावात्रा से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘लाओ पीडीआर में प्रधानमंत्री पैतोंगतार्न शिनावात्रा से मुलाकात की। थाईलैंड भारत का बहुत ही मूल्यवान मित्र है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बैठक के दौरान भारत और थाईलैंड के बीच व्यापार संबंधों को बेहतर बनाने और सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा की गई। हमें दोनों देशों के बीच रक्षा, जहाजरानी, डिजिटल नवाचार आदि क्षेत्रों में भी काफी संभावनाएं नजर आती हैं।’’

शिनावात्रा इस साल अगस्त में थाईलैंड की प्रधानमंत्री बनीं। प्रधानमंत्री मोदी ने थाई प्रधानमंत्री को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा कि थाईलैंड की प्रधानमंत्री ने भी मोदी को उनके ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं।

दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। उन्होंने उपक्षेत्रीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों पर घनिष्ठ सहयोग स्थापित करने के तरीकों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। बयान में कहा गया है कि इस संदर्भ में उन्होंने बिम्सटेक के माध्यम से क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की।

भाषा

संतोष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)