पाकिस्तान : इमरान खान के आह्वान पर इस्लमाबाद में एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस का इस्तेमाल |

पाकिस्तान : इमरान खान के आह्वान पर इस्लमाबाद में एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस का इस्तेमाल

पाकिस्तान : इमरान खान के आह्वान पर इस्लमाबाद में एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस का इस्तेमाल

:   Modified Date:  October 4, 2024 / 09:03 PM IST, Published Date : October 4, 2024/9:03 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, चार अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तानी अधिकारियों ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की रिहाई की मांग को लेकर शुक्रवार को डी-चौक पर एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

अधिकारियों ने खान (71) के आह्वान पर आयोजित विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए इस्लामाबाद और रावलपिंडी के अधिकांश हिस्सों में मोबाइल व इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दीं। खान एक साल से अधिक समय से रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं।

उन्होंने अपने समर्थकों से राजधानी के इस ऐतिहासिक स्थल पर एकत्र होकर विरोध दर्ज कराने की अपील की थी। यह वही स्थल है जहां खान ने 2014 में चुनावों में कथित धांधली के खिलाफ 126 दिन तक धरना दिया था।

डी-चौक पर मीडिया से बात करते हुए इस्लामाबाद के पुलिस महानिरीक्षक सैयद अली नासिर रिजवी ने कहा कि पुलिस ने इस्लामाबाद में प्रवेश के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं और लगभग 30 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया है।

उन्होंने कहा, “जहां भी पुलिस या संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई है, वहां कार्रवाई की जा रही है, अब तक 30 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। हमारा स्पष्ट संदेश है कि हम किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेने देंगे।”

शाम ढलते ही पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ताओं ने डी-चौक की ओर बढ़ने की कोशिश की लेकिन उन्हें रोक दिया गया, जिसके बाद झड़प हो गई। पुलिस ने अधिकारियों पर पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

इससे पहले पुलिस ने प्रदर्शनों के मद्देनजर सुरक्षा प्रबंधों के तहत दोपहिया वाहनों पर पीछे की सीट पर बैठने पर भी दो दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया और इस्लामाबाद एवं रावलपिंडी के बीच मेट्रो बस सेवा को निलंबित कर दिया।

प्रदर्शनकारियों को इस्लामाबाद की सीमा से लगे रावलपिंडी में प्रवेश करने से रोकने के लिए भी इसी तरह के कदम उठाए गए। रावलपिंडी में भी धारा 144 लागू की गई और शहर की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया।

शांति बनाए रखने और राजधानी को सील करने के लिए लगाए गए अवरोधों को पार करने से प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए अर्धसैनिक रेंजर एवं पुलिस को तैनात किया गया।

पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए व्यापक कदम उठाए गए और उन्हें इस्लामाबाद में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मलेशिया के प्रधानमंत्री के शहर में होने और सरकार के 15-16 अक्टूबर को एससीओ शिखर सम्मेलन आयोजित करने की तैयारियों के मद्देनजर मंत्री ने पीटीआई से अपना विरोध प्रदर्शन स्थगित करने का आग्रह किया था।

नकवी ने कहा, ‘‘पकड़े गए लोगों के साथ कोई नरमी नहीं बरती जाएगी।’’

उन्होंने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर द्वारा ऐसी कार्रवाइयों का समर्थन करना अनुचित है। गंडापुर ने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने और सभी अवरोधों को पार करके विरोध स्थल तक पहुंचने की घोषणा की है।

भाषा जोहेब रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)