पाकिस्तान : पंजाब सूबे की सरकार करतारपुर साहिब में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा स्थापित करेगी |

पाकिस्तान : पंजाब सूबे की सरकार करतारपुर साहिब में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा स्थापित करेगी

पाकिस्तान : पंजाब सूबे की सरकार करतारपुर साहिब में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा स्थापित करेगी

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 08:05 PM IST, Published Date : June 25, 2024/8:05 pm IST

(एम.जुल्करनैन)

लाहौर, 25 जून (भाषा) पाकिस्तान के पंजाब सूबे की सरकार ने मंगलवार को बताया कि वह सिख साम्राज्य के पहले शासक महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को बुधवार को करतारपुर साहिब में स्थापित करेगी ताकि भारत से आने वाले श्रद्धालु भी उसे देख सकें।

इस प्रतिमा को कट्टरपंथियों ने दो बार क्षतिग्रस्त कर दिया था जिसे अब एक बार फिर मरम्मत कर यहां स्थापित किया जाएगा।

करतारपुर साहिब को गुरुद्वारा दरबार साहिब के नाम से भी जाना जाता है जो लाहौर से करीब 150 किलोमीटर पूर्वोत्तर में भारत की सीमा के नजदीक है।

महाराजा रणजीत सिंह की नौ फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा को सबसे पहले लाहौर के किले में उनकी समाधि के नजदीक 2019 में स्थापित किया गया था, लेकिन इसे दो बार दक्षिणपंथी इस्लामिक राजनीतिक पार्टी तहरीक ए लबैक पाकिस्तान (टीएलपी) के कार्यकर्ताओं ने क्षतिग्रस्त कर दिया था।

पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) के अध्यक्ष एवं पंजाब सूबे के पहले सिख मंत्री सरदार रमेश सिंह अरोड़ा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हम बुधवार को दोपहर बाद स्थानीय और भारतीय सिखों की मौजूदगी में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के पास स्थापित करने जा रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि मरम्मत की गई प्रतिमा को करतारपुर साहिब में स्थापित किया जा रहा है ताकि वहां आने वाले भारतीय सिख भी इसे देख सके। अरोड़ा ने पुनर्स्थापित प्रतिमा की बेहतर सुरक्षा का भी भरोसा दिया।

मंत्री ने बताया कि महाराजा रणजीत सिंह की समाधि के जीर्णोद्धार का काम भी शुरू हो चुका है और यह जल्द पूरा हो जाएगा।

महाराजा रणजीत सिंह सिख साम्राज्य के संस्थापक थे और उनके साम्राज्य का विस्तार भारतीय उप महाद्वीप के पश्चिमोत्तर में था एवं राजधानी लाहौर थी।

भाषा धीरज प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)