पाकिस्तान : पंजाब में पुलिस ने अल्पसंख्यक अहमदिया समुदाय की मस्जिद की मीनारें ढहायीं |

पाकिस्तान : पंजाब में पुलिस ने अल्पसंख्यक अहमदिया समुदाय की मस्जिद की मीनारें ढहायीं

पाकिस्तान : पंजाब में पुलिस ने अल्पसंख्यक अहमदिया समुदाय की मस्जिद की मीनारें ढहायीं

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 12:39 AM IST, Published Date : September 17, 2024/12:39 am IST

(एम जुल्करनैन)

लाहौर, 16 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पुलिस ने अल्पसंख्यक अहमदिया समुदाय की 40 साल पुरानी एक मस्जिद की मीनारों को कथित तौर पर ध्वस्त कर दिया। जमात-ए-अहमदिया पाकिस्तान (जेएपी) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

यह घटना लाहौर से करीब 130 किलोमीटर दूर देपालपुर के ओकारा में हुई।

जेएपी के पदाधिकारी आमिर महमूद ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पंजाब पुलिस के 12 से अधिक पुलिसकर्मियों ने सुभान शाह में अहमदिया मस्जिद की मीनारों को ध्वस्त कर दिया और वहां लिखे शब्दों को भी हटा दिया।

उन्होंने बताया, “पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की निगरानी में देपालपुर थाने से पुलिस की दो गाड़ियां आईं और अहमदी मस्जिद पर छापेमारी करके इलाके की घेराबंदी कर दी। इसके बाद मीनारों को ढहा दिया गया। उन्होंने सीमेंट का इस्तेमाल करते हुए वहां लिखे शब्दों को भी हटा दिया।”

महमूद ने बताया कि यह मस्जिद 1984 से पहले बनी थी।

लाहौर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति तारिक सलीम शेख ने पिछले वर्ष अपने फैसले में यह स्पष्ट कर दिया था कि 1984 से पहले बनी अहमदी मस्जिदों की संरचनाओं में किसी तरह की छेड़छाड़ की आवश्यकता नहीं है।

पुलिस के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “हमें देपालपुर में अहमदिया मस्जिद की मीनारों के खिलाफ शिकायत मिली थी। हमने स्थानीय अहमदिया लोगों को बुलाया और उनसे मीनारों को गिराने के लिए कहा क्योंकि वे मुस्लिम मस्जिदों के समान हैं। उनके इनकार करने पर पुलिस ने उन्हें गिरा दिया।’’

महमूद ने बताया कि पिछले वर्ष पाकिस्तान में अहमदिया लोगों की कम से कम 42 मस्जिदों पर हमला हुआ था।

भाषा जितेंद्र अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)