पाकिस्तान को जलवायु संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए एक करोड़ अमेरिकी डॉलर मिले |

पाकिस्तान को जलवायु संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए एक करोड़ अमेरिकी डॉलर मिले

पाकिस्तान को जलवायु संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए एक करोड़ अमेरिकी डॉलर मिले

:   Modified Date:  October 13, 2024 / 03:22 PM IST, Published Date : October 13, 2024/3:22 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 13 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान को सिंधु नदी में एकीकृत और अनुकूल जल संसाधन प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए जलवायु वित्त पोषण में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर दिए गए हैं, जिससे स्थानीय समुदायों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रकृति-आधारित समाधानों पर विशेष ध्यान दिया जा सके।

काठमांडू स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (आईसीआईएमओडी) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पाकिस्तान में पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए सतत कार्रवाई (एसएएफईआर) नामक परियोजना के वास्ते शुक्रवार को अनुकूलन निधि बोर्ड द्वारा वित्त पोषण को मंजूरी दी गई।

यह परियोजना विशेष रूप से जल, सफाई और स्वच्छता से संबंधित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करती है और यह विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और युवाओं पर ध्यान देती है जिससे जलवायु-जनित संकटों से अत्यधिक प्रभावित होने वाले लोगों को सशक्त बनाया जा सके।

पाकिस्तान की योजनाओं और रणनीतियों को मिलाकर इस परियोजना को तैयार किया गया है जिसमें पाकिस्तान की राष्ट्रीय अनुकूलन योजना और देश की प्रमुख ‘लिविंग इंडस’ पहल शामिल है जो नदी घाटी में प्राकृतिक, स्थलीय, मीठे पानी, तटीय और समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों की रक्षा, संरक्षण और पुनर्स्थापना के लिए प्रकृति-आधारित समाधान और पारिस्थितिकी तंत्र-आधारित अनुकूलन दृष्टिकोण अपनाती है।

भाषा

प्रीति प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)