चीन की नाराजगी के बाद प्रशांत क्षेत्र के नेताओं ने ताइवान का उल्लेख हटाया |

चीन की नाराजगी के बाद प्रशांत क्षेत्र के नेताओं ने ताइवान का उल्लेख हटाया

चीन की नाराजगी के बाद प्रशांत क्षेत्र के नेताओं ने ताइवान का उल्लेख हटाया

:   Modified Date:  September 2, 2024 / 04:33 PM IST, Published Date : September 2, 2024/4:33 pm IST

नुकु अलोफा (टोंगा), दो सितंबर (एपी) दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने के चीन के प्रयासों से मची हलचल ने क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण कूटनीतिक शिखर सम्मेलन को प्रभावित कर दिया है। प्रशांत द्वीप के एक नेता ने बीजिंग के कहने पर, बैठक के समापन वक्तव्य से ताइवान की भागीदारी की पुष्टि को हटाने का स्पष्ट उल्लेख किया है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अलावा 18 द्वीपीय राष्ट्रों के समूह ‘द पैसिफिक आइलैंड फोरम’ ने शुक्रवार को अपनी सप्ताह भर की वार्षिक बैठक के बाद नेताओं के बीच हुए समझौतों को रेखांकित करते हुए एक सार्वजनिक विज्ञप्ति जारी की, जिसमें शुरू में स्वशासित ताइवान की स्थिति की पुनः पुष्टि की गई, जिसे चीन अपना क्षेत्र होने का दावा करता है। लेकिन शनिवार को इसे हटा दिया गया।

टोंगा के नुकु आलोफा में शिखर सम्मेलन में अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि बयान में परिवर्तन क्यों हुआ। लेकिन रविवार देर शाम एक समाचार संस्था द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में प्रशांत क्षेत्र के एक नेता चीन के प्रशांत क्षेत्र के विशेष दूत कियान बो को आश्वासन देते हुए दिखायी दे रहे हैं कि ताइवान का संदर्भ हटा दिया जाएगा। कियान ने पत्रकारों से अपनी टिप्पणी में इसकी मांग की थी।

यह दस्तावेज विवादित क्षेत्र में चीन की भूमिका के बारे में एक तनावपूर्ण, बड़े पैमाने पर निजी क्षेत्रीय बहस को उजागर करता है, जिसे प्रशांत देशों ने बैठक से पहले सार्वजनिक रूप से खत्म करने की मांग की थी।

एपी प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)