कोलोराडो में सोने की खदान में फंसे एक व्यक्ति की मौत, 12 अन्य को बचाया गया |

कोलोराडो में सोने की खदान में फंसे एक व्यक्ति की मौत, 12 अन्य को बचाया गया

कोलोराडो में सोने की खदान में फंसे एक व्यक्ति की मौत, 12 अन्य को बचाया गया

:   Modified Date:  October 11, 2024 / 11:45 AM IST, Published Date : October 11, 2024/11:45 am IST

डेनवर (अमेरिका), 11 अक्टूबर (एपी) अमेरिका के कोलोराडो में प्रमुख पर्यटन स्थल के तौर पर इस्तेमाल की जा रही सोने की एक पूर्व खदान में लिफ्ट खराब होने के बाद घंटों जमीन के नीचे फंसे रहे 12 लोगों को बृहस्पतिवार रात सुरक्षित बचा लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में हालांकि एक व्यक्ति की मौत हो गयी।

टेलर काउंटी के शेरिफ जेसन माइकसेल ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि क्रिपल क्रीक शहर के पास स्थित ‘मोली कैथलीन गोल्ड माइन’ में लिफ्ट नीचे की ओर जा रही थी, लेकिन सतह से लगभग 500 फुट (150 मीटर) नीचे इसमें यांत्रिक समस्या हो गई जिसके कारण लिफ्ट में मौजूद लोग फंस गए और उनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

माइकसेल ने बताया कि लिफ्ट में फंसे हुए 12 व्यस्क जमीन से लगभग 1,000 फुट (305 मीटर) नीचे थे।

माइकसेल ने रात में पत्रकारों से कहा कि अधिकारियों को अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि लिफ्ट कैसे खराब हुई। इंजीनियरों ने फंसे हुए लोगों को वापस ऊपर लाने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया कि लिफ्ट फिर से सुरक्षित रूप से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच जारी है।

माइकसेल ने मृतकों की पहचान बताने से इनकार कर दिया।

उन्होंने बताया कि लिफ्ट में मौजूद 11 लोगों को बचा लिया गया जिसमें से चार व्यक्तियों को मामूली चोटें आई हैं।

यह खदान 1800 के दशक में खुली और 1961 में बंद हो गयी, लेकिन अब भी इसका पर्यटन के लिये इस्तेमाल होता है और पर्यटकों को खदान के अंदर घुमाये जाने की सुविधा है। इस दौरान पर्यटक खदान में 1000 फुट नीचे तक जा सकते हैं।

एपी

प्रीति प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)