भारत की वैश्विक धारणा को बढ़ाने के लिए दूत के रूप में काम करें प्रवासी भारतीय : राजनाथ सिंह |

भारत की वैश्विक धारणा को बढ़ाने के लिए दूत के रूप में काम करें प्रवासी भारतीय : राजनाथ सिंह

भारत की वैश्विक धारणा को बढ़ाने के लिए दूत के रूप में काम करें प्रवासी भारतीय : राजनाथ सिंह

:   Modified Date:  August 23, 2024 / 03:04 PM IST, Published Date : August 23, 2024/3:04 pm IST

वाशिंगटन, 23 अगस्त (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के तीव्र विकास और प्रगति का उल्लेख करते हुए प्रवासी भारतीयों से देश के लिए दूत के रूप में सेवा करने और इसकी वैश्विक धारणा को बढ़ाने में मदद करने का आग्रह किया है।

अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर यहां आए सिंह ने यह टिप्पणी तब की जब ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ के अध्यक्ष डॉ. अदापा प्रसाद के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने बृहस्पतिवार को उनसे मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल में ‘सिख्स ऑफ अमेरिका’ के चेयरमैन जेसी सिंह और अध्यक्ष कंवलजीत सिंह सोनी सहित समुदाय के प्रमुख लोग शामिल थे।

सभा को संबोधित करते हुए सिंह ने भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘यदि आप भविष्य देखना चाहते हैं, तो भारत आएं; यदि आप भविष्य को महसूस करना चाहते हैं, तो भारत आएं; और यदि आप भविष्य के लिए काम करना चाहते हैं तो भारत आएं।’’

उन्होंने भारत के तीव्र विकास और प्रगति पर प्रकाश डाला तथा प्रवासी भारतीयों से भारत के लिए दूत के रूप में सेवा करने और इसकी वैश्विक धारणा को बढ़ाने में मदद करने का आग्रह किया।

सिंह से मुलाकात के बाद प्रसाद ने उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में सराहा जो जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को महत्व देता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने ‘‘अमेरिका-भारत संबंधों और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करने में प्रवासी भारतीयों की भूमिका’’ पर चर्चा की।

जेसी सिंह ने सिख समुदाय को प्रभावित करने वाले कई मुद्दों को हल करने में सहायता के लिए रक्षा मंत्री का आभार व्यक्त किया। कंवलजीत सोनी ने भी उनके समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

बाद में शाम के समय, भारतीय दूतावास ने राजनाथ सिंह के सम्मान में एक सामुदायिक कार्यक्रम की मेजबानी की, जिसमें विभिन्न जातीय और राष्ट्रीय संगठनों के नेताओं ने भाग लिया।

भाषा नेत्रपाल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)