उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण संभवतया सफल नहीं रहा: दक्षिण कोरिया की सेना |

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण संभवतया सफल नहीं रहा: दक्षिण कोरिया की सेना

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण संभवतया सफल नहीं रहा: दक्षिण कोरिया की सेना

:   Modified Date:  June 26, 2024 / 08:40 AM IST, Published Date : June 26, 2024/8:40 am IST

सियोल, 26 जून (एपी) दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया और ऐसा प्रतीत होता है कि यह सफल नहीं रहा।

उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया जब कुछ दिन पहले अमेरिका ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ नए त्रिपक्षीय सैन्य अभ्यास के लिए एक विमानवाहक पोत तैनात किया है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे एक बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित की। मिसाइल उत्तर कोरिया के पूर्वी जलक्षेत्र की ओर प्रक्षेपित की गई थी, लेकिन संदेह है कि यह प्रक्षेपण सफल नहीं रहा।

दक्षिण कोरिया ने हालांकि यह नहीं बताया कि क्या मिसाइल जमीन पर गिरी अथवा हवा में ही इसमें विस्फोट हो गया। इससे पहले सुबह जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसको भी उत्तर कोरिया की ओर से संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने का पता चला है।

उत्तर कोरिया के इस कथित प्रक्षेपण से कुछ घंटे पहले दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया था कि उत्तर कोरिया ने लगातार दूसरे दिन कचरे से भरे विशाल गुब्बारे उसकी ओर उड़ाए हैं।

त्रिपक्षीय सैन्य अभ्यास के तहत अमेरिकी विमानवाहक पोत ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ शनिवार को दक्षिण कोरिया पहुंचा था और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल मंगलवार को विमानवाहक पोत पर सवार हुए थे, उन्होंने पोत पर मौजूद अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैनिकों से कहा कि उनके देशों के बीच संबंध सबसे घनिष्ठ हैं। वे किसी भी दुश्मन को हरा सकते हैं।

एपी शोभना शुभम

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)