New Zealand govt's declaration of emergency

यहां चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही, 40 हजार घरों की बिजली गुल, सरकार ने जारी किया आपातकाल

यहां चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही, 40 हजार घरों की बिजली गुल! New Zealand govt's declaration of emergency

Edited By :   Modified Date:  February 14, 2023 / 10:56 AM IST, Published Date : February 14, 2023/10:24 am IST

नई दिल्ली। New Zealand govt’s declaration of emergency तुर्की में आए भूकंप से हर कोई सहम गया है। वहां रोजाना मौतों का अंबार देखने को मिला रहा है। वहीं बचाओं कार्य भी लगातार जारी है। हालत इस कदर हो गया है कि लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। बताया जा रहा है कि न्यूजीलैंड में भूस्खलन के बाद एक और मुसीबत आने वाली है। हालत को देखते हुए न्यूजीलैंड सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

Read More: बजरंग दल कार्यकर्ता हत्याकांड: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, सुपारी किलर गिरफ्तार, ऐसे हुआ मामले का खुलासा 

दरअसल, न्यूजीलैंड में गेब्रियल चक्रवाती तूफान का खतरा बताया जा रहा है। जिसे देखते हुए न्यूजीलैंड के नॉर्थलैंड, ऑकलैंड, हॉक्स बे, वाइकाटो, बे ऑफ प्लेंटी और ताइराविटीमें पहले से ही आपातकाल लागू हैं। बताया जा रहा है कि न्यूजीलैंड के इतिहास में यह तीसरी बार है, जो देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया है। पहली बार न्यूजीलैंड में 2019 में क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के दौरान आपातकाल लगाया गया था। जिसके बाद दूसरी बार साल 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान न्यूजीलैंड में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई थी।

Read More: बेपनाह प्यार का एक तोहफा ऐसा भी! पत्नी की डिमांड पर इस शख्स ने भी बनवाया ताजमहल 

तूफान ने 40 हजारों घरों की बिजली की गुल

आपको बता दें कि चक्रवाती तूफान गेब्रियल की वजह से यहां करीब 40 हजार से ज्यादा घरों में बिजली गुल हो गई है। त्तरी द्वीप में बड़े पैमाने पर बाढ़ के बाद भूस्खलन हुआ है। तूफान की वजह से तेज समुद्री लहरें उमड़ रही हैं और कई इलाकों में भारी बारिश हई है। जिसके चलते न्यूजीलैंड को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है और खतरे को देखते हुए प्रशासन ने न्यूजीलैंड आने और यहां जाने वाली सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक