बाइडन और कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे नेतन्याहू |

बाइडन और कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे नेतन्याहू

बाइडन और कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे नेतन्याहू

:   Modified Date:  July 25, 2024 / 07:59 PM IST, Published Date : July 25, 2024/7:59 pm IST

वाशिंगटन, 25 जुलाई (एपी) इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन से बहुप्रतिक्षित मुलाकात करने के लिए बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस पहुंचेंगे और इस दौरान उनकी मुलाकात आगामी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार एवं मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी होने की संभावना है।

इन तीनों नेताओं की मुलाकात को दोनों देशों के लिए अहम माना जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप के 2020 में राष्ट्रपति पद से हटने के बाद नेतन्याहू पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस का दौरा कर रहे हैं। नेतन्याहू का दौरा ऐसे समय हो रहा है जब नौ महीने से गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध को बंद करने का रास्ता निकालने के लिए उन पर दबाव बढ़ रहा है। इस युद्ध में गाजा के 39 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि अब भी हमास के कब्जे में कई इजराइली बंधक मौजूद हैं।

बाइडन इजराइल और हमास के बीच संघर्षविराम होने और गाजा में बंधक बनाए गए बंधकों को तीन चरण में रिहा कराने के समझौते के लिए दबाव डाल रहे हैं।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि वार्ता अंतिम चरण में है और कुछ मुद्दे बचे हैं जिनका समाधान किया जाना है।

नेतन्याहू बाइडन से मुलाकात करने के बाद हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकियों के परिवारों से मुलाकात करेंगे।

हैरिस का बाद में अलग से नेतन्याहू से मिलने का कार्यक्रम है। वह प्रदर्शित करना चाहती हैं कि वह देश के शीर्ष कमांडर की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभा सकती हैं। उन पर उन लोगों की भी नजर बनी हुई है जिनका मानना है कि बाइडन ने युद्ध रोकने के लिए नेतन्याहू पर दबाव बनाने के वास्ते पर्याप्त कार्य नहीं किया जबकि रिपब्लिकन यह दिखाने की कोशिश में हैं कि हैरिस इजराइल का समर्थन करने के लिए अनुपयुक्त हैं।

एपी धीरज नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)