नेतन्याहू ने बाइडन और हैरिस से मुलाकात की |

नेतन्याहू ने बाइडन और हैरिस से मुलाकात की

नेतन्याहू ने बाइडन और हैरिस से मुलाकात की

:   Modified Date:  July 26, 2024 / 12:51 AM IST, Published Date : July 26, 2024/12:51 am IST

वाशिंगटन, 25 जुलाई (एपी) इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात कर गाजा में जारी युद्ध पर चर्चा की।

साल 2020 के बाद नेतन्याहू पहली बार व्हाइट हाउस गए। पिछली बार जब वह व्हाइट हाउस गए थे, तब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप थे। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब गाजा में नौ महीने से जारी युद्ध को खत्म करने के लिए दबाव बढ़ रहा है। दर्जनों इजराइली बंधक अब भी हमास के कब्जे में हैं और गाजा में 39 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

दक्षिणपंथी कही जाने वाली लिकुड पार्टी के नेता नेतन्याहू और मध्यमार्गी विचारधारा वाली डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता बाइडन के रिश्तों में हालिया कुछ वर्षों में उतार-चढ़ाव देखे गए हैं।

हैरिस बाद में नेतन्याहू से अलग से मुलाकात करेंगी। नेतन्याहू और हैरिस के बीच आखिरी बार 2021 में आमने-सामने बातचीत हुई थी, लेकिन वह बाइडन और नेतन्याहू के बीच 20 से बार बातचीत में शामिल रही थीं।

बाइडन इजराइल और हमास के बीच संघर्षविराम होने और गाजा में बंधक बनाए गए बंधकों को तीन चरण में रिहा कराने के समझौते के लिए दबाव डाल रहे हैं।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि वार्ता अंतिम चरण में है और कुछ मुद्दे बचे हैं जिनका समाधान किया जाना है।

नेतन्याहू बाइडन से मुलाकात करने के बाद हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकियों के परिवारों से मुलाकात करेंगे।

एपी जोहेब सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)