नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए: पूर्व सहयोगी सीपीएन-यूएमएल |

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए: पूर्व सहयोगी सीपीएन-यूएमएल

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए: पूर्व सहयोगी सीपीएन-यूएमएल

:   Modified Date:  July 7, 2024 / 09:48 PM IST, Published Date : July 7, 2024/9:48 pm IST

काठमांडू, सात जुलाई (भाषा) नेपाल में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल रह चुकी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ को तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए और सर्वसम्मति वाली सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए।

पार्टी की यह मांग ऐसे समय आई है जब प्रधानमंत्री प्रचंड कुछ सहयोगियों द्वारा समर्थन वापस लेने के मद्देनजर 12 जुलाई को संसद में विश्वासमत का सामना करने की तैयारी कर रहे हैं।

सीपीएन-यूएमएल के आठ कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे के बावजूद प्रचंड (69) ने घोषणा की है कि वह पद नहीं छोड़ेंगे और इसके बजाय संसद में विश्वास मत का सामना करेंगे।

‘काठमांडू पोस्ट’ समाचार पत्र की खबर के अनुसार, रविवार को संसद भवन में सीपीएन-यूएमएल अध्यक्ष के पी शर्मा ओली के नेतृत्व में पार्टी के संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री प्रचंड से तत्काल इस्तीफा देने और नयी सरकार के गठन में सहयोग करने को कहा गया।

सीपीएन-यूएमएल के मुख्य सचेतक महेश बार्टौला ने कहा, ‘‘सीपीएन-यूएमएल सहित विभिन्न दलों द्वारा अपना समर्थन वापस लेने के बाद सरकार स्पष्ट रूप से अल्पमत में आ गई है।’’

सीपीएन-यूएमएल ने प्रचंड को हटाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के साथ सत्ता साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद पिछले सप्ताह प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

देश की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के पास फिलहाल 89 सीटें हैं, जबकि सीपीएन-यूएमएल के पास 78 सीटें हैं। निचले सदन में 138 सीटों के बहुमत के लिए उनकी संयुक्त ताकत 167 है। प्रचंड की पार्टी के पास 32 सीटें हैं।

प्रचंड ने शुक्रवार को संसद को संबोधित एक पत्र में कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के एक घटक द्वारा सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद, वह नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 100 (2) के तहत 12 जुलाई को विश्वास मत हासिल करने की कोशिश करेंगे। प्रचंड को सदन में विश्वास मत हासिल करने के लिए 138 मतों की आवश्यकता है।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)