नेपाल की सरकारी समाचार एजेंसी ने नेवारी एवं मैथिली भाषाओं में शुरू की समाचार सेवाएं |

नेपाल की सरकारी समाचार एजेंसी ने नेवारी एवं मैथिली भाषाओं में शुरू की समाचार सेवाएं

नेपाल की सरकारी समाचार एजेंसी ने नेवारी एवं मैथिली भाषाओं में शुरू की समाचार सेवाएं

:   Modified Date:  October 20, 2024 / 08:39 PM IST, Published Date : October 20, 2024/8:39 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 20 अक्टूबर (भाषा) नेपाल की सरकारी समाचार एजेंसी – राष्ट्रीय समाचार समिति ने रविवार को दो क्षेत्रीय भाषाओं- नेवारी एवं मैथिली में समाचार सेवाएं शुरू कीं।

नेवारी काठमांडू घाटी में नेवारी समुदायों के बीच बोली जाने वाली भाषा है जबकि मैथिली देश के दक्षिण हिस्से में मिथिला क्षेत्र में बोली जाती है। मिथिला क्षेत्र भारत से सटा है।

नेवारी एवं मैथिली में समाचार सेवाओं का उद्घाटन करते हुए संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री पृथ्वी सुब्बा गुरुंग ने कहा कि इन दोनों क्षेत्रीय भाषाओं में समाचार सेवाओं की शुरुआत से संबंधित भाषाओं के संवर्धन में मदद मिलेगी तथा राष्ट्रीय एकता मजबूत होगी।

उन्होंने कहा कि नेपाल विविधता में एकता वाला देश है, जहां 100 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न भाषाओं में समाचारों के प्रसार से भाषा, संस्कृति, धर्म और वर्ग के आधार पर भेदभाव समाप्त हो जाएगा, जो संघीय लोकतांत्रिक प्रणाली की बुनियादी विशेषताएं हैं।

समाचार एजेंसी के कार्यकारी अध्यक्ष धमेंद्र झा ने कहा कि नेवारी भाषा का पहला समाचार पत्र सौ वर्ष पहले शुरू हुआ था, जबकि मैथिली भाषा का पहला समाचार पत्र लगभग 120 साल पहले प्रकाशित हुआ था।

भाषा

राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)