नेपाल ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर इजराइली हमले की निंदा की |

नेपाल ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर इजराइली हमले की निंदा की

नेपाल ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर इजराइली हमले की निंदा की

:   Modified Date:  October 15, 2024 / 08:15 PM IST, Published Date : October 15, 2024/8:15 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 15 अक्टूबर (भाषा) नेपाल ने लेबनान में तैनात यूएनआईएफआईएल शांति सैनिकों पर इजराइल के हालिया हमले की मंगलवार को कड़ी निंदा की और सभी संबंधित पक्षों से उनकी सुरक्षा की गारंटी की अपील की।

दो सितंबर, 2024 की स्थिति के अनुसार, लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) में 50 देशों के 10,058 शांति सैनिक तैनात हैं। उसमें नेपाल के 876 सैनिक भी शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘नेपाल यूएनआईएफआईएल शांति सैनिकों पर हालिया हमले की कड़ी निंदा करता है और संबंधित पक्षों से उनकी सुरक्षा की गारंटी की अपील करता है। ऐसी कार्रवाई तत्काल बंद होनी चाहिए और उसकी समुचित जांच की जानी चाहिए।’’

उसने ‘एक्स’ पर यूएनआईएफआईएल से जुड़े देशों का संयुक्त बयान भी डाला, जिसमें लेबनान में तैनात शांति सैनिकों पर हाल के हमले की ‘कड़ी निंदा’ की गयी है।

यह संयुक्त बयान शनिवार को ऐसे समय में आया था, जब हालिया दिनों में हिजबुल्ला के खिलाफ इजराइली सैनिकों द्वारा दक्षिणी लेबनान में किए गए हमलों में कम से कम पांच शांति सैनिक घायल हो गए थे।

नेपाल उन 40 देशों में शामिल है, जिन्होंने लेबनान में शांति सैनिकों के खिलाफ इजराइली सैन्य कार्रवाई की निंदा की है।

इस बीच, नेपाली सेना ने इस बात की पुष्टि की कि लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत तैनात उसके सभी सैन्यकर्मी सुरक्षित हैं।

नेपाली सेना के प्रवक्ता गौरव केसी ने कहा, ‘‘नेपाली सेना लेबनान में अपने सुरक्षा बलों के साथ नियमित संपर्क में है और किसी भी सदस्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।’’

भाषा

राजकुमार दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)