जी-4 देशों ने भविष्य के शिखर सम्मेलन का स्वागत किया |

जी-4 देशों ने भविष्य के शिखर सम्मेलन का स्वागत किया

जी-4 देशों ने भविष्य के शिखर सम्मेलन का स्वागत किया

:   Modified Date:  September 26, 2024 / 11:20 PM IST, Published Date : September 26, 2024/11:20 pm IST

(योषिता सिंह)

न्यूयार्क, 26 सितंबर (भाषा) जी-4 समूह के देशों भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान ने संयुक्त राष्ट्र के ऐतिहासिक भविष्य शिखर सम्मेलन का स्वागत किया है। यहां वैश्विक नेताओं ने सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार का आह्वान किया और कहा कि संयुक्त राष्ट्र में समकालीन भू-राजनीतिक वास्तविकताओं को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए इस तरह के व्यापक सुधार आवश्यक हैं।

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर, ब्राजील के विदेश मंत्री माउरो विएरा, जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बैरबॉक और जापान की विदेश मंत्री योको कामिकावा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र के दौरान स्थिति का आकलन करने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

प्रेस को जारी किए संयुक्त बयान में उन्होंने कहा विदेश मंत्रियों ने 22 और 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ का स्वागत किया, ‘‘जहां विश्व के नेताओं ने सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार का आह्वान किया।’’

बयान में कहा गया, ‘‘उन्होंने वैश्विक शासन में परिवर्तन के महत्व पर जोर दिया और ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार पर चर्चा को सर्वोच्च प्राथमिकता में बनाए रहने पर भी बल दिया गया।’’

भविष्य के शिखर सम्मेलन में रविवार को विश्व के नेताओं ने सर्वसम्मति से ‘भविष्य की संधि’ को अपनाया, जिसमें उन्होंने “सुरक्षा परिषद में सुधार करने, इसे और अधिक प्रतिनिधित्वपूर्ण, समावेशी, पारदर्शी, कुशल, प्रभावी, लोकतांत्रिक और जवाबदेह बनाने की तत्काल आवश्यकता को स्वीकार करने” का वादा किया।

भाषा यासिर वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers