म्यांमा : पूर्व सत्तारूढ़ दल के वरिष्ठ नेता की जेल में मौत |

म्यांमा : पूर्व सत्तारूढ़ दल के वरिष्ठ नेता की जेल में मौत

म्यांमा : पूर्व सत्तारूढ़ दल के वरिष्ठ नेता की जेल में मौत

:   Modified Date:  October 7, 2024 / 04:03 PM IST, Published Date : October 7, 2024/4:03 pm IST

बैंकॉक, सात अक्टूबर (एपी) म्यांमा की पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के वरिष्ठ नेता जॉ म्यिंट मौंग की सोमवार को जेल में मौत हो गई। वह 72 साल के थे।

मौंग को 2021 में सेना द्वारा तख्ता पलट किए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था। माना जाता है कि उन पर लगे आरोप राजनीति से प्रेरित थे।

मौंग अपदस्थ नेता आंग सान सू ची के करीबी थे और नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के प्रवक्ता थे। सेना द्वारा 2021 में तख्ता पलट कर सत्ता अपने हाथ में लेने से पहले तक मौंग पार्टी के द्वितीय उपाध्यक्ष और मध्य मांडले क्षेत्र के मुख्यमंत्री भी थे।

सेना ने 2021 में तख्ता पलट के बाद सू ची और एनएलडी के कई वरिष्ठ नेताओं को गिरफ्तार कर लिया था।

मौंग को पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा कम से कम दो बार उनकी राजनीतिक गतिविधियों की वजह से कारागार में डाला गया था। वह 2019 से ही ब्लड कैंसर से पीड़ित थे। उनकी मौत की पुष्टि सोमवार को मांडले में उनके पार्टी सहयोगी तुन ची और एक अन्य मित्र ने की जिन्होंने सैन्य शासन द्वारा दंडित किए जाने के भय से अपनी पहचान जाहिर नहीं की।

सैन्य शासन के खिलाफ संगठित मुख्य विपक्षी समूह, नेशनल यूनिटी गवर्नमेंट ने एक शोक संदेश जारी कर मौंग की सराहना की और कहा कि वह ‘‘लोकतांत्रिक मुद्दे के लिए प्रतिबद्ध थे, तथा सैन्य तानाशाही को खत्म करने के लिए लोगों और अन्य लोकतांत्रिक ताकतों के साथ मिलकर लड़ रहे थे।’’

एनएलडी ने 2020 के संसदीय चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी लेकिन फरवरी 2021 में सेना ने उसे सत्ता से अपदस्थ कर दिया। इस समय देश में सेना और लोकतंत्र समर्थकों के बीच गृह युद्ध जारी है।

एपी धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)