बाइडन और ट्रंप के बीच बहस देखने वाले अधिकतर लोगों ने ट्रंप को ‘विजयी’ बताया: सीएनएन सर्वेक्षण |

बाइडन और ट्रंप के बीच बहस देखने वाले अधिकतर लोगों ने ट्रंप को ‘विजयी’ बताया: सीएनएन सर्वेक्षण

बाइडन और ट्रंप के बीच बहस देखने वाले अधिकतर लोगों ने ट्रंप को ‘विजयी’ बताया: सीएनएन सर्वेक्षण

:   Modified Date:  June 28, 2024 / 06:25 PM IST, Published Date : June 28, 2024/6:25 pm IST

अटलांटा, 28 जून (भाषा) अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुई पहली बहस (डीबेट) देखने वाले ज्यादातर लोगों की नजर में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन के मुकाबले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन बेहतर रहा। यह वर्ष 2020 की उस स्थिति के उलट है, जब बहस देखने वालों ने 81 वर्षीय डेमोक्रेट (बाइडन) को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के मुकाबले बेहतर उम्मीदवार के रूप में देखा था।

दोनों नेताओं के बीच बृहस्पतिवार को करीब 90 मिनट तक आक्रामक बहस हुई। इस दौरान अर्थव्यवस्था, आव्रजन, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर राष्ट्रपति बाइडन और 78-वर्षीय ट्रंप के बीच वार-पलटवार देखने को मिला। दोनों नेताओं ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिका के इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया।

एसएसआरएस द्वारा आयोजित ‘सीएनएन फ्लैश सर्वेक्षण’ के अनुसार, बहस देखने वाले पंजीकृत लोगों में से 67 प्रतिशत से 33 प्रतिशत ने कहा कि ट्रंप ने बेहतर प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति पद की तीन बहसों में से पहली बहस अटलांटा में हुई, जिसकी मेजबानी सीएनएन ने की।

बहस से पहले उन्हीं मतदाताओं (55 प्रतिशत से 45 प्रतिशत) ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बाइडन के मुकाबले ट्रंप बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

सीएनएन की ओर से कहा गया कि सर्वेक्षण के नतीजे केवल उन मतदाताओं के बीच बहस के प्रति राय को प्रतिबिंबित करते हैं जो इसमें शामिल हुए हैं और यह पूरी मतदान करने वाली समस्त जनता के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

सर्वेक्षण में बहस पर नजर रखने वालों में डेमोक्रेटिक-गठबंधन की तुलना में रिपब्लिकन-गठबंधन की संभावना पांच अंक अधिक थी।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ये नतीजे वर्ष 2020 की उस स्थिति से अलग हैं, जब बहस पर नजर रखने वालों ने राष्ट्रपति पद की बहस में बाइडन को ट्रंप से बेहतर बताया था।

अमेरिका में बृहस्पतिवार रात बहस देखने वालों में से 57 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें देश का नेतृत्व करने के लिहाज से उन्हें बाइडन की क्षमता पर असल में कोई भरोसा नहीं है, और 44 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें ऐसा करने के लिहाज से ट्रंप की क्षमता पर असल में कोई भरोसा नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बहस पर नजर रखने वालों में से केवल 36 प्रतिशत का कहना है कि उन्हें देश का नेतृत्व करने के लिहाज से ट्रंप की क्षमता पर बहुत भरोसा है, लेकिन बाइडन के बारे में इस तरह की बात केवल 14 फीसदी ने कही।

सीएनएन का यह सर्वेक्षण उन 565 पंजीकृत अमेरिकी मतदाताओं पर आधारित है, जिन्होंने बृहस्पतिवार को बहस देखने की बात स्वीकार की। इस सर्वेक्षण को लिखित संदेश के जरिये किया गया।

भाषा संतोष सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)