संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी और यूनुस की नहीं होगी मुलाकात नहीं : हुसैन |

संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी और यूनुस की नहीं होगी मुलाकात नहीं : हुसैन

संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी और यूनुस की नहीं होगी मुलाकात नहीं : हुसैन

:   Modified Date:  September 21, 2024 / 08:59 PM IST, Published Date : September 21, 2024/8:59 pm IST

ढाका, 21 सितंबर (भाषा) बांग्लादेश के विदेश सलाहकार तौहीद हुसैन ने शनिवार को कहा कि देश के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात नहीं करेंगे।

‘द डेली स्टार’ अखबार की खबर के मुताबिक, बांग्लादेश के पूर्व विदेश सचिव हुसैन ने कहा कि वह दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

दोपहर में विदेश मंत्रालय में एक प्रेस वार्ता में हुसैन ने कहा, “सभी मुद्दों को सुलझाते हुए, हम आपसी सम्मान और निष्पक्षता के आधार पर अपने संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं।”

‘ढाका ट्रिब्यून’ अखबार के अनुसार, हुसैन ने कहा, “जयशंकर के साथ हमारी मुलाकात लगभग तय है। हमें यह स्वीकार करना होगा कि भारत के साथ हमारे रिश्तों में कुछ स्तर पर तनाव है। किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए, हम उसके अस्तित्व को नकार नहीं सकते। हम निश्चित रूप से तनाव को दूर करने और कामकाजी संबंध स्थापित करने का प्रयास करेंगे।”

हुसैन ने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता 84 वर्षीय यूनुस मोदी से मुलाकात नहीं करेंगे, क्योंकि यूनुस के पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क से रवाना हो जाएंगे। युनूस ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के अगस्त में इस्तीफा देने और भारत जाने के बाद अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली थी।

विदेश सलाहकार ने कहा कि वह रविवार को न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे, जबकि बांग्लादेश का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को ढाका से रवाना होगा।

पूछा गया कि क्या अंतरिम सरकार द्वारा दिए गए बयानों के कारण बैठक तय नहीं की गई, सलाहकार ने कहा कि शीर्ष भारतीय नेताओं ने भी अतीत में टिप्पणियां की हैं, लेकिन इससे दोनों पक्ष बैठकें करने से नहीं रुके।

हुसैन ने कहा, “कई बार हुआ है कि जब बांग्लादेश को भारत की कई टिप्पणियां पसंद नहीं आईं। यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। हम अपने पड़ोसियों को नहीं बदल सकते, लेकिन उनके साथ अच्छे संबंधों के साथ ही सह-अस्तित्व में रह सकते हैं।”

भाषा नोमान रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers