मोदी ने जापान,ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्षों से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा |

मोदी ने जापान,ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्षों से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा

मोदी ने जापान,ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्षों से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा

:   Modified Date:  September 22, 2024 / 02:53 PM IST, Published Date : September 22, 2024/2:53 pm IST

(तस्वीर सहित)

विलमिंगटन (अमेरिका), 22 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विलमिंटन में आयोजित ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन से इतर जापान और ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्षों के साथ ‘‘अत्यंत सार्थक’’ बैठकें कीं।

मोदी ने शनिवार को विलमिंगटन में जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात की।

तीनों नेताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में हुए क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी और अल्बनीज ने द्विपक्षीय संबंधों को ‘‘और अधिक गहरा’’ करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई वहीं मोदी ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया के साथ “समय की कसौटी पर खरी उतरी मित्रता’’ से आनंदित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री अल्बनीज के साथ व्यापक चर्चा हुई। हम व्यापार, सुरक्षा, अंतरिक्ष और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में और भी अधिक गति लाना चाहते हैं। भारत समय की कसौटी पर खरी उतरी मित्रता को बहुत महत्व देता है।”

वहीं अल्बनीज ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “आज क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हमारी साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर बात करके बहुत अच्छा लगा।”

विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डेलावेयर के विलमिंगटन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात की। नेताओं ने आपसी हितों के लिए तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया की व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई।”

मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भी ‘‘अत्यंत सार्थक’’ बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और जापान के बीच संबंधों की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री किशिदा के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई। बुनियादी ढांचे, सेमीकंडक्टर, रक्षा, हरित ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की। वैश्विक समृद्धि के लिए भारत-जापान के बीच मजबूत संबंध

अच्छे हैं।”

विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की।”

इसमें कहा गया, “उन्होंने भारत-जापान संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले कई वर्षों में विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को आगे बढ़ाने में उनके नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को धन्यवाद दिया और उनकी सफलता तथा खुशी की कामना की।”

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि दोनों नेताओं ने कहा कि भारत और जापान के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का यह 10वां साल है और उन्होंने दोनों देशों के बीच और मजबूत हुए संबंधों पर खुशी जाहिर की। प्रधानमंत्रियों ने दोनों राष्ट्रों के बीच बहुआयामी संबंधों की भी समीक्षा की। उन्होंने रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों तथा अन्य क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करने के लिए विचार-विमर्श किया।

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन के गृहनगर विलमिंगटन में वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए कई नयी पहलों की शुरुआत की गई और यूक्रेन तथा गाजा में जारी युद्ध का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों पर चर्चा की गई।

भाषा प्रीति नेत्रपाल शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers