मोदी ने ‘क्वाड’, द्विपक्षीय बैठकों में शांति एवं सुरक्षा को लेकर भारत की प्रतिबद्धताएं सामने रखीं |

मोदी ने ‘क्वाड’, द्विपक्षीय बैठकों में शांति एवं सुरक्षा को लेकर भारत की प्रतिबद्धताएं सामने रखीं

मोदी ने ‘क्वाड’, द्विपक्षीय बैठकों में शांति एवं सुरक्षा को लेकर भारत की प्रतिबद्धताएं सामने रखीं

:   Modified Date:  September 22, 2024 / 01:13 PM IST, Published Date : September 22, 2024/1:13 pm IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 22 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) के सदस्य देशों के शासन प्रमुखों के साथ बहुपक्षीय एवं द्विपक्षीय बैठकों में वैश्विक विकास, शांति एवं सुरक्षा को लेकर भारत के विचारों एवं प्रतिबद्धताओं को सामने रखा।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने न्यूयॉर्क में रविवार को बैठकों की जानकारी देते हुए यह बात कही।

मोदी ने शनिवार को डेलावेयर के विलमिंगटन में ‘क्वाड’ के शासन प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ तीन अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं।

मिस्री ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज की इन सभी बैठकों ने प्रधानमंत्री को वैश्विक विकास, शांति और सुरक्षा के लिए भारत के विचारों और प्रतिबद्धताओं को सामने रखने का अवसर दिया।’’

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति बाइडन की मेजबानी में विलमिंगटन में हुई ‘क्वाड’ नेताओं की बैठक में भाग लेने के बाद रविवार को न्यूयॉर्क पहुंचे।

बाइडन ने द्विपक्षीय बैठक के लिए अपने आवास में मोदी की मेजबानी की जो दुर्लभ बात है। ‘क्वाड’ शिखर सम्मेलन विलमिंगटन के ‘आर्कमेरे अकेडमी’ में आयोजित किया गया।

मिस्री ने कहा, ‘‘कई बैठकों में सामने आए व्यापक विषय… इन सभी कार्यक्रमों में दिए गए समग्र संदेश ये हैं कि भारत का जोर विकास संबंधी अपने उद्देश्यों की दिशा में आगे बढ़ते हुए संघर्ष और विभाजन को कम करने, हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों का लाभ उठाने तथा सुशासन की शुरुआत करने में प्रौद्योगिकी और डिजिटल क्रांति की भूमिका को उजागर करने, प्रौद्योगिकी की हानिकारक विशेषताओं को अच्छे उद्देश्यों में बदलने पर है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘द्विपक्षीय बैठकों में भी नेताओं के साथ बातचीत में ये सभी विषय प्रतिबिंबित हुए।’’

भाषा सिम्मी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers