Migraine: माइग्रेन के इलाज में रामबाण साबित होंगी ये दवाइयां, शुरुआती लक्षणों से ही बरतें ये सावधानियां |माइग्रेन में कौनसी दवाई लें

Migraine: माइग्रेन के इलाज में रामबाण साबित होंगी ये दवाइयां, शुरुआती लक्षणों से ही बरतें ये सावधानियां

Migraine: माइग्रेन के इलाज में रामबाण साबित होंगी ये दवाइयां, शुरुआती लक्षणों से ही बरतें ये सावधानियां। माइग्रेन में कौनसी दवाई लें

Edited By :   Modified Date:  July 26, 2024 / 09:14 PM IST, Published Date : July 26, 2024/9:14 pm IST

Migraine: नई दिल्ली। माइग्रेन ‘सिर्फ सिरदर्द’ नहीं बल्कि कई समस्याओं की वजह है। ‘माइग्रेन’ ग्रीक शब्द ‘हेमीक्रानिया’ से आया है, जो माइग्रेन के मुख्य रूप से एकतरफा होने के सामान्य अनुभव को संदर्भित करता है। कुछ लोगों को सिरदर्द शुरू होने से पहले एक ‘चमक’ का अनुभव होता है – आमतौर पर एक दृश्य या संवेदी अनुभव जो पांच से 60 मिनट तक विकसित होता है। इस आभा में भाषा, गंध और अंग कार्य जैसे अन्य डोमेन भी शामिल हो सकते हैं।

Read More : Payal Malik Video: सौतन के बेटे को चांटा मारकर पायल ने दिखाया असली रंग! भेदभाव का आरोप लगाने पर ट्रोलर्स के दिया ये जवाब  

बेहद गंभीर बीमारी है माइग्रेन 

माइग्रेन एक बड़ी व्यक्तिगत और सामाजिक प्रभाव वाली बीमारी है। माइग्रेन के दौरान अधिकांश लोग अपने सामान्य स्तर पर काम नहीं कर पाते हैं और अगले हमले की आशंका व्यक्ति की उत्पादकता, रिश्तों और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। माइग्रेन का जैविक आधार जटिल है, और माइग्रेन के चरण के अनुसार बदलता रहता है। सीधे शब्दों में कहें तो प्रारंभिक चरण को प्रोड्रोम कहा जाता है। यह मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस नामक हिस्से की सक्रियता से जुड़ा है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह मतली, भूख में बदलाव और धुंधली दृष्टि जैसे कई लक्षणों में योगदान देता है।

दूसरे चरण में होते हैं ऐसे अहसास

अगला आभा चरण है, जब मस्तिष्क की सतह (कॉर्टेक्स) में 3-4 मिलीमीटर प्रति मिनट की दर से न्यूरोकेमिकल परिवर्तनों की एक लहर होती है। यह बताता है कि आमतौर पर किसी व्यक्ति की आभा समय के साथ कैसे बढ़ती है। लोग अक्सर संवेदी गड़बड़ी का अनुभव करते हैं जैसे कि प्रकाश की चमक या उनके चेहरे या हाथों में झुनझुनी। सिरदर्द होने पर, ट्राइजेमिनल तंत्रिका तंत्र सक्रिय होता है। इससे चेहरे, सिर और ऊपरी गर्दन के एक तरफ संवेदना होती है, जिससे सीजीआरपी (कैल्सीटोनिन जीन-संबंधी पेप्टाइड) जैसे प्रोटीन का स्राव होता है। इससे रक्त वाहिकाओं में सूजन और फैलाव होता है, जो सिर के गंभीर दर्द का आधार है।

Read More : Durga Chalisa: देवी मां को प्रसन्न करने के लिए करें दुर्गा चालीसा का पाठ, एक साथ मिलेगा नौ रूपों का आशीर्वाद 

अंतिम चरण के लक्षण

अंत में, सिरदर्द ठीक होने के बाद पोस्टड्रोमल चरण होता है और इसमें आमतौर पर मूड और ऊर्जा में बदलाव शामिल होता है।

माइग्रेन का इलाज

माइग्रेन के इलाज के बारे में सोचने का एक उपयोगी तरीका कैम्पफ़ायर और झाड़ियों में लगी आग की तुलना करना है। दवाएं तब अधिक सफल होती हैं जब उन्हें जल्द से जल्द अर्थात कैंपफायर के बड़ी आग में बदलने से पहले ले लिया जाए। दर्द चरम पर पहुंचने पर इलाज शुरू किया तो दवाओं का प्रभाव बहुत मामूली होता है। माइग्रेन के लिए लें ये दवाइयां…

एस्पिरिन

हल्के माइग्रेन वाले लोगों के लिए, उच्च खुराक वाली एस्पिरिन, या मानक खुराक वाली गैर-स्टेरायडल दवाएं (एनएसएआईडीएस) जैसी गैर-विशिष्ट प्रदाह-रोधी दवाएं बहुत मददगार हो सकती हैं। उनकी प्रभावशीलता अक्सर मतली-विरोधी दवा के उपयोग से बढ़ जाती है।

Read More : Alcohol veg or non veg: शराब वेज है या नॉनवेज? यहां दूर करें सारा कन्फ्यूजन

ट्रिप्टान

मध्यम से गंभीर हमलों के लिए, उपचार का मुख्य आधार ‘ट्रिप्टान्स’ नामक दवाओं का एक वर्ग है। ये रक्त वाहिका के फैलाव को कम करके और सूजन वाले रसायनों के स्राव को कम करके कार्य करते हैं।ट्रिप्टान उनके प्रशासन के मार्ग (गोलियाँ, वेफर्स, इंजेक्शन, नाक स्प्रे) और उनके शुरू होने के समय और कार्रवाई की अवधि के अनुसार भिन्न होते हैं। ट्रिप्टान का चुनाव कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या मतली और उल्टी प्रमुख है (घुलनशील वेफर या इंजेक्शन पर विचार करें) या रोगी की सहनशीलता । चूंकि ट्रिप्टान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं, इसलिए ज्ञात हृदय रोग या पिछले स्ट्रोक वाले रोगियों में इनका उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ।

गेपेंट

कुछ दवाएं जो सीजीआरपी की रिलीज को अवरुद्ध या नियंत्रित करती हैं, जिनका उपयोग माइग्रेन की रोकथाम के लिए किया जाता है, तीव्र हमले के इलाज में भी लाभ के प्रमाण हैं। दवा के इस वर्ग को ‘गेपेंट’ के नाम से जाना जाता है। जेपेंट इंजेक्टेबल प्रोटीन या तीव्र हमले के लिए मौखिक दवा के रूप में आते हैं, जब किसी व्यक्ति ने कई ट्रिप्टान के पिछले परीक्षणों पर पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है या उनके प्रति असहिष्णु है। वे रक्त वाहिका संकुचन का कारण नहीं बनते हैं और हृदय रोग या पिछले स्ट्रोक वाले रोगियों में इसका उपयोग किया जा सकता है।

Read More : Post Office Scheme for Women: दो साल में लखपति बन सकती हैं महिलाएं, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करना होगा निवेश

डाइटन्स

दवा की एक अन्य श्रेणी, ‘डाइटन्स’ को माइग्रेन के तीव्र उपचार के लिए विदेशों में अनुमोदित किया गया है। डाइटन तीव्र हमले से जुड़े मस्तिष्क रासायनिक परिवर्तनों में शामिल सेरोटोनिन रिसेप्टर के एक रूप को बदलने के माध्यम से काम करते हैं। हालांकि, तीव्र हमले के लिए फार्मास्युटिकल बेनिफिट्स स्कीम के माध्यम से न तो जीपेंट और न ही डाइटन उपलब्ध हैं, इसलिए उपयोगकर्ताओं को आठ वेफर्स के लिए लगभग 300 आस्ट्रेलियाई डॉलर की लागत से अपनी जेब से भुगतान करना होगा।

माइग्रेन को रोकने के क्या करें?

पहला कदम यह देखना है कि क्या जीवनशैली में बदलाव से माइग्रेन की आवृत्ति कम हो सकती है। इसमें नींद की आदतों में सुधार, नियमित भोजन कार्यक्रम, नियमित व्यायाम, कैफीन का सेवन सीमित करना और तनाव या शराब जैसे ट्रिगर से बचना शामिल हो सकता है। इन प्रयासों के बावजूद, कई लोगों को बार-बार माइग्रेन होता रहता है जिसे केवल तीव्र उपचारों द्वारा प्रबंधित नहीं किया जा सकता है।

निवारक उपचार कब शुरू करना है इसका विकल्प प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है और वे नियमित दवा लेने के प्रति कितने इच्छुक हैं। जो लोग अक्षम करने वाले लक्षणों से पीड़ित हैं या एक महीने में कई बार माइग्रेन का अनुभव करते हैं, उन्हें रोकथाम शुरू करने से सबसे अधिक लाभ होता है।

Read More : Baba Vanga 2025 Bhavishyavani: जल्द होने वाला है पृथ्वी का विनाश! 2025 के शुरू होते ही मचेगी तबाही, जानें बाबा वेंगा की दिल दहलाने वाली भविष्यवाणियां 

लगभग सभी माइग्रेन निवारकों की अन्य चिकित्सीय स्थितियों के उपचार में मौजूदा भूमिकाएँ होती हैं, और चिकित्सक आमतौर पर ऐसी दवाओं की सिफारिश करेंगे जो पहले से मौजूद किसी भी स्थिति को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकती हैं। प्रथम-पंक्ति निवारकों में शामिल हैं:

गोलियाँ जो रक्तचाप कम करती हैं (कैंडेसेर्टन, मेटोप्रोलोल, प्रोप्रानोलोल)

अवसादरोधी (एमिट्रिप्टिलाइन, वेनलाफैक्सिन)

आक्षेपरोधी (सोडियम वैल्प्रोएट, टोपिरामेट)।

कुछ लोगों में इनमें से कोई भी स्थिति नहीं होती है और वे सुरक्षित रूप से केवल माइग्रेन प्रोफिलैक्सिस के लिए दवाएं शुरू कर सकते हैं। सभी माइग्रेन निवारकों के लिए, एक प्रमुख सिद्धांत कम खुराक से शुरू करना और धीरे-धीरे बढ़ाना है। यह दृष्टिकोण उन्हें अधिक सहनीय बनाता है और प्रभावी खुराक (आमतौर पर शुरुआती खुराक से 2 से 3 गुना) तक पहुंचने में कई सप्ताह या महीने लग जाते हैं। तुरंत ध्यान देने योग्य लाभ दिखना दुर्लभ है, लेकिन समय के साथ ये दवाएं आम तौर पर माइग्रेन की आवृत्ति को 50% या उससे अधिक कम कर देती हैं।

Read More : Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने फिर रद्द की कई ट्रेनें, कुछ के बदले गए रूट, घर से निकलने से पहले देख लें सूची 

गोलियां असर नहीं करने पर क्या करें

जिन लोगों पर पहली पंक्ति की रोकथाम का कोई प्रभाव नहीं देखा गया (या बर्दाश्त नहीं किया जा सका), 2020 से पीबीएस पर नई दवाएं उपलब्ध हैं। ये दवाएं सीजीआरपी की कार्रवाई को रोकती हैं। सबसे आम पीबीएस-सूचीबद्ध एंटी-सीजीआरपी दवाएं इंजेक्टेबल प्रोटीन हैं जिन्हें मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज कहा जाता है (उदाहरण के लिए, गैल्केनेज़ुमैब और फ़्रेमेनज़ुमैब), और मासिक इंजेक्शन के जरिए खुद लिए जाते हैं।

Read More : बॉस संग क्वालिटी टाइम बिताओ और नौकरी पाओ.. यहां की महिला को कंपनी ने दिया अजीबो-गरीब ऑफर 

ये दवाएं असाध्य माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए तेजी से गेम-चेंजर बन गई हैं। इन इंजेक्शनों की सुविधा बोटुलिनम टॉक्सिन इंजेक्शन (क्रोनिक माइग्रेन के लिए भी प्रभावी और पीबीएस-सूचीबद्ध) के विपरीत है, जिसे एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ द्वारा ही दिया जाना चाहिए। आधे से अधिक किशोर और एक तिहाई युवा वयस्क इंजेक्शन लगवाने से डरते हैं। यदि इसमें आप भी शामिल हैं, तो उम्मीद है कि माइग्रेन की रोकथाम के लिए यह दवा जल्द टेबलेट में भी मिलने लगेगी।

एंटी-सीजीआरपी दवाएं प्रभावी

पिछले पांच वर्षों के आंकड़ों से पता चलता है कि एंटी-सीजीआरपी दवाएं सुरक्षित, प्रभावी हैं और कम से कम पारंपरिक निवारक दवाओं की तरह ही स्वीकार की जाती हैं। बहरहाल, इनका उपयोग केवल तभी किया जाता है जब कई सस्ते और अधिक आसानी से उपलब्ध प्रथम-पंक्ति उपचार (जिनमें दशकों का सुरक्षा डेटा होता है) विफल हो जाते हैं, और यह पीबीएस के तहत उनके उपयोग के लिए एक मानदंड भी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp