मेक्सिको की सीनेट ने विवादास्पद न्यायिक सुधार को मंजूरी दी |

मेक्सिको की सीनेट ने विवादास्पद न्यायिक सुधार को मंजूरी दी

मेक्सिको की सीनेट ने विवादास्पद न्यायिक सुधार को मंजूरी दी

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 07:43 PM IST, Published Date : September 11, 2024/7:43 pm IST

मेक्सिको सिटी, 11 सितंबर (एपी) मेक्सिको की सीनेट ने देश की न्यायपालिका में आमूलचूल परिवर्तन के लिए प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी।

इस मंजूरी के साथ विवादास्पद संवैधानिक संशोधन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। नए प्रावधान के तहत सभी न्यायाधीशों को चुनाव का सामना करना होगा। आलोचकों का कहना है कि इससे न्यायपालिका का राजनीतिकरण होगा और मेक्सिको का लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा।

सरकार यह प्रस्ताव ऐसे वक्त लाई है जब मंगलवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारी सीनेट में घुस गए थे और उन्होंने बैठक के दौरान अवरोध पैदा किया। इससे पहले निवर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की सत्तारूढ़ पार्टी मोरेना प्रस्ताव को पारित कराने के लिए आवश्यक वोट जुटाती दिखी।

पिछले हफ्ते यह विधेयक निचले सदन से पारित हो गया था, जहां मोरेना और उसके गठबंधन को बहुमत प्राप्त है। सीनेट में विधेयक की राह में मुश्किलें थीं और विपक्षी दलों से सहयोग की जरूरत थी।

सीनेट ने विधेयक पर दो बार मतदान किया, दोनों बार 86-41 के अंतर से यह पारित हुआ। दूसरा मतदान तड़के चार बजे के आसपास हुआ।

अब इस विधेयक को मेक्सिको के 32 राज्यों में से 17 राज्यों की विधानसभाओं द्वारा अनुमोदित किया जाना है। माना जा रहा है कि हाल के चुनावों में बड़ी चुनावी जीत के बाद सत्तारूढ़ पार्टी को आवश्यक समर्थन प्राप्त है।

एपी आशीष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)