मेटा का ऑनलाइन शोध उपकरण बंद, गलत सूचना के खिलाफ लड़ाई के लिए बुरी खबर |

मेटा का ऑनलाइन शोध उपकरण बंद, गलत सूचना के खिलाफ लड़ाई के लिए बुरी खबर

मेटा का ऑनलाइन शोध उपकरण बंद, गलत सूचना के खिलाफ लड़ाई के लिए बुरी खबर

:   Modified Date:  August 16, 2024 / 12:24 PM IST, Published Date : August 16, 2024/12:24 pm IST

(अमेलिया जॉन्स, फ्रांसेस्को बाइलो और मैरियन-आंद्रेई रिज़ोइउ, प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिडनी)

सिडनी, 16 अगस्त (द कन्वरसेशन) एक दशक से अधिक समय से, शोधकर्ता और पत्रकार ऑनलाइन वायरल झूठ के प्रसार को ट्रैक करने और उससे लड़ने के लिए क्राउडटैंगल नामक डिजिटल टूल पर भरोसा कर रहे हैं।

लेकिन इस सप्ताह की शुरुआत में, क्राउडटैंगल के मालिक मेटा ने टूल को बंद कर दिया। टेक दिग्गज ने इसे अपनी नई कंटेंट लाइब्रेरी से बदल दिया है, जिसके बारे में उसका कहना है कि यह उसी उद्देश्य को पूरा करेगा और ‘उपयोगकर्ता के अधिक अनुकूल’ होगा।

ऑनलाइन गलत सूचना अभियानों को ट्रैक करने और उनका विश्लेषण करने के लिए क्राउडटैंगल के लंबे समय के उपयोगकर्ताओं के रूप में, हमें इस दावे पर संदेह है। हम इस तथ्य से भी बहुत चिंतित हैं कि क्राउडटैंगल को ऐसे समय में बंद किया जा रहा है जब सोशल मीडिया पर गलत सूचना व्याप्त है – और अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले स्थिति और खराब होनी तय है।

तो, मेटा ने अब क्राउडटैंगल को बंद करने का निर्णय क्यों लिया? और यह ऑनलाइन गलत सूचना और दुष्प्रचार के प्रसार के खिलाफ लड़ाई को कैसे प्रभावित करेगा?

क्राउडटेंगल: एक आजमाया हुआ और भरोसेमंद टूल

2011 में स्थापित, क्राउडटेंगल ने मीडिया आउटलेट्स के बीच तेजी से लोकप्रियता हासिल की, जो इसका उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंडिंग विषयों और लेखों को ट्रैक और विश्लेषण करने के लिए करते थे। फेसबुक (जैसा कि तब मेटा कहा जाता था) ने पांच साल बाद कंपनी को खरीद लिया।

ऐसे कई कारण थे, जिनकी वजह से क्राउडटैंगल हमारे जैसे शोधकर्ताओं के लिए एक शक्तिशाली उपकरण था जो ऑनलाइन गलत सूचना और गलत सूचना के प्रसार का अध्ययन करते हैं। इसके जरिए हम कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग और विश्लेषण के अन्य रूपों के लिए उपयोग करने के लिए बड़े डेटासेट डाउनलोड कर सकते हैं। कीवर्ड का उपयोग करके भी डेटा आसानी से खोजा जा सकता था।

हम कई स्रोतों से डेटा के बड़े संग्रह में रुझानों का स्वचालित रूप से विश्लेषण करने के लिए भी क्राउडटैंगल का उपयोग कर सकते हैं।

इन सुविधाओं ने हमें कोविड महामारी के दौरान फेसबुक पर धुर-दक्षिणपंथी अकाउंट्स के प्रभाव का विश्लेषण करने में मदद की। उन्होंने हमें वैक्सीन संबंधी गलत सूचना के प्रसार को रोकने में मेटा की सामग्री मॉडरेशन नीतियों की प्रभावशीलता (या उसकी कमी) का विश्लेषण करने में भी मदद की।

लेकिन क्राउडटेंगल केवल हम जैसे शोधकर्ताओं के लिए ही एक महत्वपूर्ण उपकरण नहीं था।

न्यूयॉर्क टाइम्स के पत्रकारों ने इसका इस्तेमाल अमेरिका में धुर-दक्षिणपंथी अकाउंट्स के प्रभाव को उजागर करने के लिए किया। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन में उनके साथियों ने इसका उपयोग महामारी के दौरान क्यूएनन के बढ़ते प्रभाव की निगरानी करने और यूनाइटेड किंगडम में हाल ही में हुए नस्लीय दंगों को बढ़ावा देने वाले दुष्प्रचार पर नज़र रखने के लिए भी किया।

मेटा क्राउडटैंगल को क्यों बंद कर रहा है?

यह देखते हुए कि शोधकर्ताओं और पत्रकारों ने मेटा की कुछ विफलताओं को दुनिया के सामने उजागर करने के लिए क्राउडटैंगल का उपयोग किया, यह कुछ हद तक आश्चर्यजनक है कि कंपनी यह सवाल करेगी कि वह इस बड़े पैमाने पर मुफ्त सेवा को वित्त पोषित क्यों कर रही है। इसे चालू रखना, तर्क तय करेगा, व्यापार के लिए बुरा होगा।लेकिन क्राउडटैंगल के बंद होने के पीछे के कारण और भी जटिल हैं।

कंपनी के सह-संस्थापकों में से एक, ब्रैंडन सिल्वरमैन ने वायर्ड को बताया कि इसे बंद करना संभवतः समाचार व्यवसाय से मेटा की व्यापक वापसी का हिस्सा था।

यह वापसी 2016 में शुरू हुई जब कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले से सामने आई खबरें मेटा के मुख्य व्यवसाय: विज्ञापन बेचने के लिए बुरी थी।

हालाँकि समाचार मेटा के प्लेटफ़ॉर्म पर मजबूत जुड़ाव पैदा कर सकते हैं, लेकिन विज्ञापनदाताओं के लिए यह गलत तरह का जुड़ाव है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने भी हाल ही में इसकी खोज की, जब प्रौद्योगिकी दिग्गज आईबीएम ने अपने विज्ञापनों को नाजियों की एक पोस्ट के बगल में रखे जाने के बाद मंच से अपना विज्ञापन हटा लिया।

अपने प्लेटफार्मों पर समाचार सामग्री के प्रसार को कम करने के उद्देश्य से मेटा की नीतियां समाचार व्यवसाय से उसकी वापसी को स्पष्ट करती हैं।

फरवरी में, कंपनी ने घोषणा की कि वह इंस्टाग्राम पर ‘उन खातों से राजनीतिक सामग्री की सक्रिय रूप से अनुशंसा करना बंद कर देगी जिन्हें आप फ़ॉलो नहीं करते हैं’। इसने फेसबुक पर राजनीतिक सामग्री की डी-रैंकिंग भी शुरू कर दी।

ये घोषणाएँ ऑस्ट्रेलिया के न्यूज़ मीडिया बार्गेनिंग कोड से बाहर निकलने और समाचार सामग्री के लिए भुगतान बंद करने के मेटा के निर्णय के बाद हुईं।

हालाँकि, जबकि समाचारों से दूर यह पुनर्निर्देशन व्यावसायिक रूप से प्रेरित हो सकता है, यह मेटा के उत्पादों पर फैलने वाले विशेष समाचार और जानकारी के बारे में भी है (उदाहरण के लिए, दूर-दराज के प्रभावशाली लोग विरासती समाचारों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं)।

यह मेटा को अंतरराष्ट्रीय नियामकों के निशाने पर लाता है और प्रमुख बाजारों में काम करने की इसकी क्षमता को खतरे में डालता है।

एक घटिया नया उपकरण

मेटा ने क्राउडटैंगल को अपनी कंटेंट लाइब्रेरी से बदल दिया है, जिसके बारे में उसका दावा है कि यह ‘शोधकर्ताओं को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अधिक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सामग्री तक पहुंच प्रदान करेगा’। नया टूल टिप्पणियों और संक्षिप्त रूप वाले वीडियो तक पहुंच की अनुमति देगा, जो क्राउडटैंगल ने नहीं दिया।

लेकिन नए टूल की प्रमुख सीमाएँ हैं।

इस महीने की शुरुआत में कोएलिशन फॉर इंडिपेंडेंट टेक्नोलॉजी रिसर्च ने 400 स्वतंत्र शोधकर्ताओं और 50 अनुसंधान संगठनों के साथ एक सर्वेक्षण के परिणाम प्रकाशित किए। उन्होंने संकेत दिया कि मेटा की सामग्री लाइब्रेरी ने कार्यक्षमता कम कर दी है, जिसमें डेटा निर्यात करने और इसका विश्लेषण करने के लिए बाहरी उपकरणों का उपयोग करने में असमर्थता शामिल है। इसने बड़ी संख्या में फॉलोअर्स के बिना सार्वजनिक हस्तियों के पोस्ट तक पहुंच भी कम कर दी है।

संयुक्त रूप से, ये कारक अनुसंधान में बहुत बाधा डालेंगे।

लेकिन मेटा की नई कंटेंट लाइब्रेरी के साथ सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि यह पत्रकारों और न्यूज़रूम के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध नहीं होगा।

इसके सटीक कारण स्पष्ट नहीं हैं। हालाँकि, जो स्पष्ट है वह इस कम पहुंच के निहितार्थ हैं।

मोज़िला, एक गैर-लाभकारी संगठन जो इंटरनेट को मुफ़्त और सभी के लिए खुला बनाने के लिए समर्पित है, ने मेटा को एक खुले पत्र में कहा:

मेटा का निर्णय चुनाव विशेषज्ञों सहित बाहरी दुनिया को रिकॉर्ड पर सबसे बड़े चुनावी वर्ष के दौरान फेसबुक और इंस्टाग्राम पर क्या हो रहा है, यह देखने से प्रभावी ढंग से प्रतिबंधित कर देगा। इसका मतलब है कि राजनीतिक दुष्प्रचार, हिंसा के लिए उकसाने और महिलाओं और अल्पसंख्यकों के ऑनलाइन उत्पीड़न की पहचान करने और रोकने के लगभग सभी बाहरी प्रयासों को चुप करा दिया जाएगा।

मेटा के प्लेटफ़ॉर्म के दुरुपयोग के संबंध में अनगिनत शोध रिपोर्ट, समाचार लेख, जांच और मुकदमे हुए हैं।

फिर भी ऐसा लगता है कि कंपनी ने जो एकमात्र सबक सीखा है, वह यह चयन करना है कि वह किस डेटा को पारदर्शी बनाना है – और किसके लिए।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)