कई ‘पासवर्ड’ को याद रखने में आ रही मुश्किल तो पासवर्ड मैनेजर की ले सकते सहायता |

कई ‘पासवर्ड’ को याद रखने में आ रही मुश्किल तो पासवर्ड मैनेजर की ले सकते सहायता

कई ‘पासवर्ड’ को याद रखने में आ रही मुश्किल तो पासवर्ड मैनेजर की ले सकते सहायता

:   Modified Date:  June 27, 2024 / 03:08 PM IST, Published Date : June 27, 2024/3:08 pm IST

लंदन, 27 जून (एपी) प्रत्येक व्यक्ति के पास कई पासवर्ड होते हैं। ऑनलाइन गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और यह केवल ई-मेल, बैंकिंग, सोशल मीडिया, नेटफ्लिक्स और स्पॉटिफाई लॉगइन तक ही सीमित नहीं है बल्कि उन ई-कॉमर्स साइट के लिए भी होते हैं जिनके बारे में यह तय नहीं कि हम दोबारा इस्तेमाल भी करेंगे या नहीं।

कुछ अवैज्ञानिक अध्ययनों के मुताबिक एक औसत व्यक्ति सैकड़ों पासवर्ड रखता है। इन पर नजर रखना बहुत मुश्किल है। हो सकता है कि आप एक ही पासवर्ड का फिर से इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित हों, लेकिन यह उन बुरी पासवर्ड आदतों में से एक है, जिनके बारे में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं।

इसके बजाय ‘पासवर्ड मैनेजर’ का इस्तेमाल करें। वे काफी समय से मौजूद हैं और आपके पासवर्ड पर नजर रखने के लिए उपयोगी टूल हो सकते हैं। लेकिन वे उन लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं जो प्रौद्योगिकी के जानकार नहीं हैं।

इन पासवर्ड मैनेजर के इस्तेमाल से जुड़े सवालों के उत्तर इस प्रकार हैं।

मुझे पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए ?

कई लोग अपने सभी ऑनलाइन खातों के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। वे यह इसलिए करते हैं क्योंकि ऐसा करना उनके लिए सबसे सुविधाजनक होता है।

विशेषज्ञ ऐसा नहीं करने की सलाह देते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर साइबर खामी आई तो हैकर इन चोरी किए हुए पासवर्ड की मदद से अन्य सेवाओं तक पहुंच बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक जन्मदिन, परिवार के सदस्यों के नाम, पसंदीदा खेल टीम, या एबीसी123 जैसे सरल एवं आसानी से अनुमान लगाए जाने वाले पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

उनका कहना है कि सबसे अच्छी रणनीति यह है कि प्रत्येक खाते के लिए अलग पासवर्ड का उपयोग किया जाए। पासवर्ड जितना लंबा और जटिल होगा उतना बेहतर होगा, जहां तक संभव हो दो-कारक प्रमाणीकरण युक्त पासवर्ड होना चाहिए। लेकिन उन विभिन्न कोड को याद रखना लगभग असंभव है। ऐसे में यह काम पासवर्ड मैनेजर कर सकता है।

पासवर्ड मैनेजर कैसे काम करता है?

इसकी मूल अवधारणा सरल है। पासवर्ड मैनेजर आपके पासवर्ड को डिजिटल तिजोरी में सुरक्षित रूप से संग्रहीत करता है। जब आपको किसी ऑनलाइन सेवा तक पहुंचने की आवश्यकता होती है, तो यह लॉगिन और पासवर्ड स्वतः भर देता है और आपको इसके लिए पासवर्ड मैनेजर का एक पासवर्ड याद रखना होता है।

पासवर्ड मैनेजर आपको जालसाजी या साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने से भी बचा सकते हैं। साइबर धोखाधड़ी के लिए आने वाले भ्रामक ईमेल फर्जी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करते हैं? यदि वेब पता सहेजे गए पासवर्ड से लिंक किए गए पते से मेल नहीं खाता है, तो पासवर्ड मैनेजर स्वत: विवरण नहीं भरेगा।

बेहतरीन पासवर्ड मैनेजर का चुनाव कैसे करें?

बाजार में दर्जनों पासवर्ड मैनेजर उपलब्ध हैं, इसलिए यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है। बेहतर ज्ञात मंच में 1पासवर्ड, बिटवर्डन, डैशलेन, बिटडिफेंडर, नॉर्डपास, कीपर और कीपास शामिल हैं। कई तकनीकी समीक्षा वेबसाइट देखें जिन्होंने गहन परीक्षण किया है और सबसे लोकप्रिय सेवाओं की रैंकिंग तैयार की है।

लेकिन क्या ये सुरक्षित हैं?

पासवर्ड मैनेजर को लेकर साइबर सुरक्षा की चिंता तब बढ़ गई जब एक सेवा, लास्टपास ने सुरक्षा में सेंध लगने की सूचना दी, जिसके कारण विशेषज्ञों ने इससे बचने की सलाह दी।

इससे आप निराश न हों। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि पासवर्ड मैनेजर में पासवर्ड को सुरक्षित रखना ई-कॉमर्स साइट को ऐसा करने देने से कहीं ज्यादा सुरक्षित हैं।

एपी धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)