Lebanon Blast: एक बार फिर धमाकों से दहल उठा लेबनान, रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में ब्लास्ट, 9 लोगों की मौत और 300 से अधिक घायल |

Lebanon Blast: एक बार फिर धमाकों से दहल उठा लेबनान, रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में ब्लास्ट, 9 लोगों की मौत और 300 से अधिक घायल

Lebanon Blast: बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट की कई घटनाएं हुईं। इसमें लैपटाप, वाकी-टॉकी और मोबाइल भी शामिल हैं। कई शहरों में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं। इसमें अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 18, 2024 / 10:52 PM IST, Published Date : September 18, 2024/10:50 pm IST

Lebanon Blast: लेबनान में मंगलवार को पेजर ब्लास्ट के बाद लगातार दूसरे दिन भी ब्लास्ट हो रहे हैं। बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट की कई घटनाएं हुईं। इसमें लैपटाप, वाकी-टॉकी और मोबाइल भी शामिल हैं। कई शहरों में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं। इसमें अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

मंगलवार को पेजर में ब्लास्ट होने के बाद लेबनान में लगातार दूसरे दिन ब्लास्ट हो रहे हैं। आज सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट हो रहे हैं। इसमें लैपटाप, वाकी-टॉकी और मोबाइल भी शामिल हैं। कई शहरों में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं। इसमें 9 लोगों की मौत हो गई है और 300 लोग घायल हुए हैं।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक घंटे में बेरूत, बेका, नबातियेह और दक्षिणी लेबनान में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि घरों में मोबाइल फोन के साथ ही अन्य उपकरण भी फट रहे हैं। कुछ इमारतों में आग लगनी शुरू हो गई है। पूरे दक्षिण लेबनान और बेरूत के दक्षिणी उपनगर में धमाकों की आवाजें गूंज रही हैं।

पेजर विस्फोट की घटनाओं में मारे गए हिजबुल्लाह के लड़ाकों और बच्चों के अंतिम संस्कार के दौरान भी कई धमाकों की आवाजें सुनी गई। हिज्बुल्लाह ने मंगलवार को कहा था कि इन हमलों को इजराइल ने अंजाम दिया है।

उसने इस दावे के बाद आज जो हमले हुए हैं, उससे कहा जा सकता है कि उसका कम्युनिकेशन नेटवर्क ही निशाने पर है। कहा जा रहा है कि लेबनान और सीरिया में जिन पेजर में विस्फोट हुए, उन्हें हंगरी की कंपनी ने बनाया था।

अमेरिका ने किया चौंकाने वाला दावा

गोल्ड अपोलो का दावा है बुडापेस्ट की एक अन्य कंपनी ने ये पेजर बनाए हैं। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि डिलीवरी से पहले ही पेजर में विस्फोटक सामग्री डाली गई थी। मंगलवार को हुए ब्लास्ट में दो बच्चों समेत 12 लोग मारे गए। 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए।

हिज्बुल्लाह और लेबनान की सरकार दोनों का कहना है कि ये हमले इजराइल ने कराए हैं। इस बीच एक अमेरिकी अधिकारी ने चौंकाने वाला दावा किया है, उसने कहा कि इजराइल ने हमले के बाद अमेरिका को जानकारी दी थी। पेजर में कम मात्रा में विस्फोटक था।

विस्फोटों के पीछे इजराइल का हाथ

अल मनार की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान में बुधवार को कई इलाकों में विस्फोट हुए हैं। ये विस्फोट वॉकी-टॉकी में हुए है। हिज्बुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए गए जिन पेजर में विस्फोट हुए, उन्हें हंगरी की एक कंपनी ने बनाया था। इन विस्फोटों के पीछे इजराइल का हाथ है। इन ब्लास्ट के बाद इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच संघर्ष और बढ़ गया है।

read more:  बाल्टीमोर पुल हादसा : हादसे और सफाई के लिए 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर के हर्जाने का दावा

read more: लेबनान : पेजर हमले के एक दिन बार फिर उपकरणों में धमाके, नौ की मौत

 
Flowers