UK Election Results 2024

UK Election Results 2024 : ब्रिटेन में 14 साल बाद लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी, चुनाव नहीं गली ऋषि सुनक की दाल, खुद जीते पर बुरी तरह हारी पार्टी

UK Election Results 2024 : आम चुनाव में ऋषि सुनक दाल नहीं गली और उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 02:33 PM IST, Published Date : July 5, 2024/2:33 pm IST

UK Election Results 2024 : लंदन। ब्रिटेन में अबकी बार किसकी सरकार? सस्पेंस से पर्दा हट गया। ब्रिटेन आम चुनाव में लेबर पार्टी की जबरदस्त जीत हुई है। इस तरह से कीर स्टार्मर ने लेबर पार्टी का 14 साल का वनवास खत्म करा दिया। आम चुनाव में ऋषि सुनक दाल नहीं गली और उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। ब्रिटेन आम चुनाव के लिए आज का दिन अहम है। आज ब्रिटेन में नई सरकार के लिए वोटों की गिनती हो रही है। अब तक के नतीजों में लेबर पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। लेबर पार्टी 400 प्लस सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है।

read more : Mukesh Khanna on Kalki 2898 AD : फिल्म ‘कल्कि 2898 AD’ देख फूटा ‘महाभारत’ के भीष्म का गुस्सा, सरकार से की ये मांग 

बता दें कि ब्रिटेन चुनाव में लेबर पार्टी को अब तक करीब 96, 40,886 वोट आए हैं। पार्टी करीब 410 सीटें जीतती दिख रही है। वहीं कंजर्वेटिव पार्टी को 67,37,267 वोट आए हैं। उन्हें 114 सीटों पर जीत मिल दिख रही। इन आंकड़ों की तुलना अगर भारत में संपन्न हुए आम चुनाव से की जाए तो वोटर्स के लिहाज से ये आंकड़ा चंद लोकसभा सीटों पर ही सिमट जाता। ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने जितने वोटों के साथ 400 पार सीटें हासिल की हैं, भारत में आंकड़ा 5 सीटों पर ही अटक जाता। ऐसा इसलिए क्योंकि लेबर पार्टी को अब तक जितने वोट मिले उतने मतदाता तो भारत की इन पांच लोकसभा सीट में ही रजिस्टर्ड हैं।

सुनक जीते, पर पार्टी हारी

ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री सुनक हालांकि अपनी सीट जीत गए। उन्होंने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोटों से जीत हासिल की। सुनक ने पार्टी की करारी हार के बाद स्टॉर्मर को बधाई दी। इस दौरान सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी मौजूद थीं।

14 साल बाद लेबर पार्टी की वापसी

ब्रिटेन के नए पीएम बनने जा रहे लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ने होलबोर्न और सेंट पैनक्रास सीट से जीत दर्ज की। लेबर पार्टी को मिली जीत पर 61 वर्षीय स्टार्मर ने कहा, ‘मैं आपकी आवाज बनूंगा, आपका साथ दूंगा, हर दिन आपके लिए लड़ूंगा।’ स्टार्मर ने जीत के बाद शुक्रवार सुबह एक विजयी भाषण दिया। इसमें उन्होंने कहा कि देश को “14 साल (कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार) के बाद अपना भविष्य वापस मिल गया है।”

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp