कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य विवादित मुद्दा, सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत हो हल : पाक |

कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य विवादित मुद्दा, सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत हो हल : पाक

कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य विवादित मुद्दा, सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत हो हल : पाक

:   Modified Date:  September 2, 2024 / 12:45 AM IST, Published Date : September 2, 2024/12:45 am IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, एक सितंबर (भाषा) पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि कश्मीर विवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मुद्दा है और इसका समाधान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत किया जाना चाहिए।

विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने यह टिप्पणी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा जम्मू-कश्मीर पर हाल ही में दिए गए बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए की।

जयशंकर ने शुक्रवार को कहा था, ‘‘पाकिस्तान के साथ निर्बाध संवाद का दौर समाप्त हो चुका है। हर काम के परिणाम होते हैं और जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है, मुझे लगता है कि अनुच्छेद 370 खत्म हो चुका है।’’

बलूच ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर ‘‘विवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवाद है जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और कश्मीरी अवाम की इच्छाओं के अनुसार हल किया जाना चाहिए। इस अनसुलझे संघर्ष का समाधान दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।’’

उन्होंने इस धारणा को खारिज कर दिया कि जम्मू-कश्मीर विवाद एकतरफा ढंग से सुलझाया जा सकता है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश कूटनीति और वार्ता के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन किसी भी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई का दृढ़ता से जवाब देगा।

भारत बार-बार पाकिस्तान के समक्ष स्पष्ट कर चुका है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश का अभिन्न अंग थे, हैं, और हमेशा रहेंगे।

भाषा धीरज सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)