समझौते के लिए अमेरिकी अदालत जा रहे जूलियन असांजे का विमान बैंकॉक पहुंचा |

समझौते के लिए अमेरिकी अदालत जा रहे जूलियन असांजे का विमान बैंकॉक पहुंचा

समझौते के लिए अमेरिकी अदालत जा रहे जूलियन असांजे का विमान बैंकॉक पहुंचा

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 11:48 AM IST, Published Date : June 25, 2024/11:48 am IST

बैंकॉक, 25 जून (एपी) ऐसा माना जा रहा है कि ‘विकीलीक्स’ के संस्थापक जूलियन असांजे को अमेरिका के साथ समझौते के लिए अमेरिकी अदालत लेकर जा रहा विमान बैंकॉक में उतरा है।

असांजे अपने ऊपर लगे आरोप अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुए समझौते के तहत स्वीकार करेंगे जिससे गोपनीय दस्तावेज प्रकाशित करने से जुड़े उस कानूनी मामले का निपटारा हो जाएगा जो कई महाद्वीपों में चर्चा का विषय बना रहा।

विशेष विमान ‘वीजेटी199’ थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के उत्तर में ‘डॉन मुआंग’ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या विमान को केवल ईंधन भरने के लिए यहां उतारा गया है। अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि असांजे अमेरिकी अधिकार क्षेत्र वाले उत्तरी मारियाना द्वीप की आगे की यात्रा कैसे करेंगे।

अमेरिकी न्याय विभाग ने अदालत में दायर एक पत्र में कहा कि असांजे मारियाना द्वीप की संघीय अदालत में पेश होंगे जहां वह राष्ट्र की सुरक्षा से जुड़ी गोपनीय सूचना को अवैध रूप से हासिल करने और प्रसारित करने की साजिश रचने को लेकर जासूसी अधिनियम के तहत आरोप स्वीकार करेंगे।

असांजे स्थानीय समयानुसार बुधवार को सुबह दोष स्वीकार करेंगे और उन्हें सजा सुनाई जाएगी। इसके बाद उनके ऑस्ट्रेलिया लौटने की संभावना है।

इस मामले की सुनवाई मारियाना द्वीप में हो रही है क्योंकि असांजे ने महाद्वीपीय अमेरिका जाने को लेकर अनिच्छा जताई है और मारियाना द्वीप की अदालत ऑस्ट्रेलिया के निकट है।

समझौते के तहत, असांजे अपने ऊपर लगा आरोप स्वीकार करेंगे जिसके बाद उन्हें और समय जेल में नहीं बिताना पड़ेगा। उन्हें तत्काल रिहा कर दिया जाएगा।

एपी सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)