प्रभावी परिचर्चा और साहित्यिक विमर्श के साथ जेएलएफ ह्यूस्टन का समापन |

प्रभावी परिचर्चा और साहित्यिक विमर्श के साथ जेएलएफ ह्यूस्टन का समापन

प्रभावी परिचर्चा और साहित्यिक विमर्श के साथ जेएलएफ ह्यूस्टन का समापन

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 02:07 PM IST, Published Date : September 9, 2024/2:07 pm IST

(तस्वीर के साथ)

ह्यूस्टन, नौ सितंबर (भाषा) जयपुर साहित्य उत्सव (जेएलएफ) के सातवें संस्करण का ह्यूस्टन में भव्य आयोजन किया गया जिसमें तीन दिन तक प्रभावी बातचीत, दमदार प्रस्तुतियों और विचारों का उत्सव मनाया गया।

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध इस साहित्योत्सव में अनेक अंतरराष्ट्रीय स्तर के लेखकों, विचारकों और स्थानीय रचनाकारों ने भाग लिया। साहित्यकारों ने नारीवाद, जलवायु परिवर्तन, साहित्य की सर्जनात्मक शक्ति और व्यक्तिगत और वैश्विक विमर्श के बीच के अंतरसंबंध जैसे सामयिक मुद्दों पर नए दृष्टिकोण प्रस्तुत किए।

पहले दिन की शुरुआत रोथको चैपल के सहयोग से प्रतिष्ठित म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट्स में शानदार अंदाज में हुई, जिसमें टीमवर्क आर्ट्स के निर्माता सूरज ढींगरा और प्रबंध निदेशक संजय रॉय ने भूमिका प्रस्तुत की।

पहले सत्र में सितार पर शुभेंद्र राव और भारतीय सेलो पर सास्किया राओडे हास ने तबले पर सुब्रतो भट्टाचार्य के साथ भारतीय शास्त्रीय प्रस्तुति दी।

दूसरे दिन एशिया सोसाइटी में कार्यक्रम हुआ, जहां अनेक लेखकों और वक्ताओं ने शिरकत की।

उत्सव के मध्याह्न सत्र ‘द राइटिंग लाइफ’ में ‘बेस्टसेलिंग’ लेखिकाओं अलका जोशी और चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी के बीच विचारोत्तेजक चर्चा हुई, जिसका संचालन रागिनी थरूर श्रीनिवासन ने किया।

बाद में, सांसद शशि थरूर ने अपने हास्यपूर्ण और विचारोत्तेजक सत्र ‘ए मैन फॉर ऑल सीजन्स’ में भारत के जटिल इतिहास और आधुनिक समय की चुनौतियों पर अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए लोगों को मंत्रमुग्ध किया।

लेखक, नेता और वैश्विक विचारक के रूप में अपने व्यापक कॅरियर पर चर्चा करते हुए, उनकी विशिष्ट वाकपटुता ने श्रोताओं को बांधे रखा।

दिन का समापन ‘फायर वेदर’ सत्र के दौरान जलवायु परिवर्तन पर एक प्रभावशाली चर्चा के साथ हुआ।

रविवार को तीसरे दिन इटरनल गांधी म्यूजियम में उत्सव का समापन हुआ, जहां साहित्य और संगीत के सांस्कृतिक मिश्रण पर ध्यान केंद्रित रहा।

यह महोत्सव 9 से 11 सितम्बर तक न्यूयॉर्क में तथा उसके बाद 13 से 15 सितम्बर तक बोल्डर कोलोराडो में आयोजित होगा।

इस वर्ष जेएलएफ के दो और उद्घाटन संस्करण सिएटल और उत्तरी कैरोलाइना में आयोजित किये जायेंगे।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)