लेबर पार्टी से निष्कासित होने के बावजूद जेरेमी कॉर्बिन इस्लिंगटन नॉर्थ सीट से पुन: विजयी |

लेबर पार्टी से निष्कासित होने के बावजूद जेरेमी कॉर्बिन इस्लिंगटन नॉर्थ सीट से पुन: विजयी

लेबर पार्टी से निष्कासित होने के बावजूद जेरेमी कॉर्बिन इस्लिंगटन नॉर्थ सीट से पुन: विजयी

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 11:39 AM IST, Published Date : July 5, 2024/11:39 am IST

लंदन, पांच जुलाई (भाषा) ब्रिटेन में चार जुलाई को हुए आम चुनाव की अभी तक हुई मतगणना में लेबर पार्टी के पूर्व नेता और निर्दलीय उम्मीदवार जेरेमी कॉर्बिन ने इस्लिंगटन नॉर्थ सीट से दोबारा जीत हासिल की। लेबर पार्टी से निकाल दिए जाने के बावजूद उन्होंने इस बार भी अपनी जीत बरकरार रखी।

कॉर्बिन ने इस्लिंगटन नॉर्थ सीट से अपने प्रतिद्वंदी और लेबर पार्टी के भारतीय मूल के उम्मीदवार प्रफुल नारगुंड को 7,247 मतों के अंतर से हराते हुए 24,120 वोट से जीत हासिल की। प्रफुल नारगुंड को कुल 16,873 वोट मिले।

‘द इंडिपेंडेंट’ अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक, लेबर पार्टी के पूर्व नेता जेरेमी कॉर्बिन (75) यह सीट 1983 से जीतते आ रहे हैं और अब तक वह 10 बार इस सीट पर विजयी रहे हैं। लेकिन इस बार उन्होंने एक निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा क्योंकि 2020 में लेबर पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था।

ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने बहुमत के लिए पर्याप्त सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार करते हुए लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी है। कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी को अब तक की सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, ऋषि सुनक अपनी सीट से चुनाव जीत गए हैं।

कॉर्बिन ने अपनी जीत पर कहा, ”हमारा अभियान सकारात्मक था, यह राजनीति के ‘गटर’ में नहीं गया। ”

उन्होंने कहा, ”हमारा अभियान पूरी तरह से एकजुटता लाने के लिए दृढ़ संकल्पित था। यह परिणाम इस्लिंगटन नॉर्थ के लोगों का एक शानदार संदेश है कि वे कुछ बेहतर चाहते हैं।

जेरेमी कॉर्बिन ने कहा, ”मैं अपने जीवन, शिक्षा और क्षमताओं का श्रेय पूरी तरह से इस्लिंगटन नॉर्थ के लोगों को देता हूँ। यह जीत पूरी तरह से उन्हें समर्पित है।”

भाषा प्रीति मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)