जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने खराब मौसम की आशंका के कारण प्रक्षेपण को सोमवार तक किया स्थगित |

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने खराब मौसम की आशंका के कारण प्रक्षेपण को सोमवार तक किया स्थगित

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने खराब मौसम की आशंका के कारण प्रक्षेपण को सोमवार तक किया स्थगित

:   Modified Date:  June 28, 2024 / 06:07 PM IST, Published Date : June 28, 2024/6:07 pm IST

टोक्यो, 28 जून (एपी) खराब मौसम की आशंका के बीच जापान ने अपने नए एच-3 रॉकेट के माध्यम से सप्ताहांत में एक उपग्रह का प्रस्तावित प्रक्षेपण सोमवार तक स्थगित कर दिया है। शुक्रवार को जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी।

‘‘जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए)’’ ने कहा कि शनिवार रात को बारिश और बिजली कड़कने की संभावना के मद्देनर उपग्रह प्रक्षेपण स्थगित किया गया है, क्योंकि रॉकेट को उसी दिन दक्षिण-पश्चिम जापानी द्वीप स्थित तानेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र के प्रक्षेपण स्थल तक ले जाना था।

पूर्व में प्रक्षेपण रविवार को निर्धारित किया गया था।

रॉकेट अपने साथ एक विकसित भूमि प्रेक्षण उपग्रह ‘एएलओएस-4’ ले जाएगा, जिसका मुख्य कार्य पृथ्वी के प्रेक्षण के साथ-साथ आपदा प्रतिक्रिया, मानचित्र निर्माण के लिए विवरण संग्रह करने के साथ ही रक्षा मंत्रालय की ओर से विकसित एक ‘इंफ्रारेड सेंसर’ के साथ मिसाइल प्रक्षेपण जैसी सैन्य गतिविधियों पर नजर रखना है।

एएलओएस-4 वर्तमान में एएलओसी-2 का उत्तराधिकारी है और यह बहुत बड़े क्षेत्र पर नजर रख सकता है। जापान फिलहाल दोनों का संचालन करेगा।

यह एच-3 का तीसरा प्रक्षेपण होगा। एक वर्ष इसकी एक उड़ान असफल रही थी और रॉकेट को उसके पेलोड के साथ नष्ट करना पड़ा था। उस उपग्रह का नाम एएलओएस-3 तय किया गया था। उसके बाद 17 फरवरी को एक सफल प्रक्षेपण भी किया गया था।

भाषा यासिर सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)