जापान के प्रधानमंत्री का जापान-अमेरिका गठबंधन के तहत मजबूत रक्षा संबंधों को कायम रखने का संकल्प |

जापान के प्रधानमंत्री का जापान-अमेरिका गठबंधन के तहत मजबूत रक्षा संबंधों को कायम रखने का संकल्प

जापान के प्रधानमंत्री का जापान-अमेरिका गठबंधन के तहत मजबूत रक्षा संबंधों को कायम रखने का संकल्प

:   Modified Date:  October 2, 2024 / 11:35 AM IST, Published Date : October 2, 2024/11:35 am IST

तोक्यो, दो अक्टूबर (एपी) जापान के नए प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा ने मंगलवार को पदभार ग्रहण करने के बाद जापान-अमेरिका गठबंधन पर कायम रहने का संकल्प लिया।

फुमियो किशिदा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद उनके स्थान पर शिगेरु इशिबा को जापान का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है।

अपने सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी अमेरिका के प्रति जापान के सम्मान को प्रदर्शित करते हुए इशिबा ने बुधवार सुबह राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात की और पत्रकारों से कहा कि उन्होंने बाइडन को जापान-अमेरिका संबंध को और भी अधिक मजबूत करने की अपनी योजना के बारे में आश्वस्त किया है, इस गठबंधन को बाइडन और किशिदा ने काफी हद तक आगे बढ़ाया था।

प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद कार्यालय में पहली बार पत्रकारों से बात करते हुए इशिबा ने समान विचारधारा वाले साझेदारों के साथ मजबूत सैन्य सहयोग की इच्छा जताई। वह क्षेत्र में नाटो जैसा गठबंधन बनाने की अपनी इच्छा के बारे में मुखर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सुरक्षा व्यवस्था चुनौतीपूर्ण है, इसलिए उनकी नीति का एक मुख्य लक्ष्य जापान की सुरक्षा करना है।

एपी यासिर शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)