जयशंकर ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष से द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की |

जयशंकर ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष से द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की

जयशंकर ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष से द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की

:   Modified Date:  September 24, 2024 / 04:06 PM IST, Published Date : September 24, 2024/4:06 pm IST

न्यूयॉर्क, 24 सितंबर (भाषा) विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार तौहीद हुसैन से यहां सोमवार शाम को मुलाकात की और दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी पोस्ट में कहा, ‘‘ आज शाम न्यूयॉर्क में बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार तौहीद हुसैन से मुलाकात की। बातचीत द्विपक्षीय संबंधों पर केंद्रित रही।’’

संयुक्त राष्ट्र महासभा की 79वीं बैठक से इतर जयशंकर और बांग्लादेश के उनके समकक्ष हुसैन की सोमवार शाम को यह बैठक हुई।

पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार के सत्ता से बेदखल होने तथा नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस खान के नेतृत्व में अंतरिम सरकार गठित होने के बाद भारतीय विदेश मंत्री की अपने बांग्लादेशी समकक्ष के साथ यह पहली मुलाकात थी।

यूनुस (84) ने हसीना द्वारा विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर इस्तीफा देने और भारत भागने के तीन दिन बाद आठ अगस्त को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली।

जयशंकर ने इससे पहले जी4 देशों के अपने समकक्षों के साथ मुलाकात की और दोहराया कि समूह बातचीत के जरिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।

जी4 समूह में ब्राजील, जर्मनी, भारत और जापान शामिल हैं।

आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका आए जयशंकर ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र के इतर जापान की विदेश मंत्री योको कामिकावा, जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक और ब्राजील के विदेश मंत्री माउरो विएरा से मुलाकात की।

भाषा

धीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)