इजराइली सेना ने गाजा के मानवीय क्षेत्र के एक हिस्से को खाली करने का आदेश दिया |

इजराइली सेना ने गाजा के मानवीय क्षेत्र के एक हिस्से को खाली करने का आदेश दिया

इजराइली सेना ने गाजा के मानवीय क्षेत्र के एक हिस्से को खाली करने का आदेश दिया

:   Modified Date:  July 22, 2024 / 02:46 PM IST, Published Date : July 22, 2024/2:46 pm IST

दीर अल-बलाह (गाजा पट्टी), 22 जुलाई (एपी) इजराइली सेना ने सोमवार को गाजा पट्टी में उस हिस्से को खाली करने का सोमवार को आदेश दिया जिसे उसने मानवीय क्षेत्र घोषित किया था।

सेना ने कहा कि वह हमास के आतंकवादियों के खिलाफ एक अभियान शुरू करने की योजना बना रही है, जो इस क्षेत्र में छिपे हुए हैं और इसका इस्तेमाल इजराइल की ओर रॉकेट छोड़ने के लिए किया है। इस इलाके में मुवासी मानवीय क्षेत्र का पूर्वी हिस्सा शामिल है जो दक्षिणी गाजा पट्टी पर स्थित है।

इस महीने की शुरुआत में, इजराइल ने कहा था कि उसका अनुमान है कि कम से कम 18 लाख फलस्तीनी अब मानवीय क्षेत्र में हैं। उसने भूमध्य सागर के साथ लगते लगभग 14 किलोमीटर (8.6 मील) की दूरी के हिस्से को मानवीय क्षेत्र घोषित किया था। संयुक्त राष्ट्र तथा मानवीय समूहों का कहना है कि इस क्षेत्र का ज्यादातर इलाका अब अस्थायी शिविरों से घिरा हुआ है जहां साफ-सफाई तथा चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है।

यह घोषणा गाजा में संघर्ष विराम की मांग को लेकर हो रही नाजुक वार्ता के दौरान की गयी है। अमेरिका और इजराइली अधिकारियों ने उम्मीद जतायी है कि संघर्ष विराम को लेकर एक समझौता होने के करीब है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने बताया कि बृहस्पतिवार को वार्ता जारी रखने के लिए एक वार्ता दल को भेजा जाएगा। मिस्र, कतर और अमेरिका, इजराइल तथा हमास पर चरणबद्ध तरीके से संघर्ष विराम समझौता करने पर जोर दे रहे हैं।

इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि मध्य और दक्षिणी गाजा में उसका अभियान जारी है। अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, रविवार को गाजा में इजराइल के हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी।

एपी गोला नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)