गाजा पर इजराइल के हमलों में 22 लोगों की मौत, तेल अवीव में ट्रक ने दर्जनों लोगों को रौंदा |

गाजा पर इजराइल के हमलों में 22 लोगों की मौत, तेल अवीव में ट्रक ने दर्जनों लोगों को रौंदा

गाजा पर इजराइल के हमलों में 22 लोगों की मौत, तेल अवीव में ट्रक ने दर्जनों लोगों को रौंदा

:   Modified Date:  October 27, 2024 / 08:49 PM IST, Published Date : October 27, 2024/8:49 pm IST

रमत हशारोन, 27 अक्टूबर (एपी) उत्तरी गाजा पर इजराइल के हवाई हमलों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। फलस्तीनी अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

इजराइल ने लगातार तीसरे सप्ताह हमला जारी रखते हुए उत्तरी गाजा को निशाना बनाया। वहीं, सहायता समूहों ने इसे मानवीय आपदा करार दिया।

इजराइल ने कहा कि उसने आतंकवादियों को निशाना बनाया।

वहीं, दूसरी घटना में इजराइल के तेल अवीव शहर के पास एक ट्रक ने बस अड्डे पर खड़े दर्जनों लोगों को रौंद दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस घटना में 35 लोग घायल हो गए।

इजराइली पुलिस ने इसे हमला करार दिया और कहा कि हमलावर इजराइल में रहने वाला एक अरब नागरिक था।

यह हमला इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय के पास हुआ।

इस बीच, ईरान के शीर्ष नेता ने कहा कि सप्ताहांत में इजराइल द्वारा देश पर किए गए हमलों को ‘बढ़ा-चढ़ाकर’ नहीं बताया जाना चाहिए और न ही कम करके आंका जाना चाहिए।

हालांकि, उन्होंने जवाबी कार्रवाई से परहेज किया और कहा कि ईरान इस हमले पर अपनी जवाबी कार्रवाई को लेकर सावधानीपूर्वक विचार कर रहा है।

इजराइली लड़ाकू विमानों ने इस महीने की शुरुआत में ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में शनिवार को ईरान के सैन्य ठिकानों पर हमला किया।

इजराइली सेना ने रविवार को बताया कि दक्षिणी लेबनान में जारी संघर्ष में एक सैन्य रब्बी सहित चार सैनिक मारे गए। हालांकि, उसने हालात के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

सेना के मुताबिक, पांच अन्य जावन गंभीर रूप से घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि लेबनान ने रविवार को इजराइल पर ड्रोन हमला किया, जिसमें पांच लोग घायल हो गए।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि सेना द्वारा किए गए हमलों से ईरान को ‘गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा’ और उनकी सेना ने सभी लक्ष्यों को सफलतापूर्वक निशाना बनाया।

नेतन्याहू ने हमलों पर अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “वायु सेना ने पूरे ईरान पर हमला किया। हमने ईरान की रक्षा क्षमताओं और उन निर्माण इकाइयों को निशाना बनाया, जहां हम पर हमले के लिए मिसाइलें तैयार की जा रही हैं।”

इजराइल में ट्रक से हुए हमले में दर्जनों लोग घायल हुए। तेल अवीव के उत्तर-पूर्व में स्थित रमत हशारोन शहर में एक ट्रक ने एक बस अड्डे पर खड़े लोगों को रौंद दिया। अधिकारियों ने बताया कि घटना उस समय हुई, जब इजराइली नागरिक एक सप्ताह की छुट्टी के बाद काम पर लौट रहे थे। दुर्घटना में कुछ लोग वाहन के नीचे फंस गए।

इजराइल की मागेन डेविड अडोम बचाव सेवा ने बताया कि घायलों में से छह की हालत गंभीर है।

इजराइली पुलिस के प्रवक्ता असी अहरोनी ने संवाददाताओं को बताया कि हमलावर को गोली मार दी गई, लेकिन उन्होंने हमलावर के मारे जाने की पुष्टि नहीं की।

हमास और अन्य इस्लामिक जिहादी समूह ने संदिग्ध हमले पर खुशी जताई, लेकिन इसकी जिम्मेदारी नहीं ली।

भाषा जितेंद्र पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)