वेस्ट बैंक में इजराइल के हमले में नौ लोगों की मौत : फलस्तीनी अधिकारी |

वेस्ट बैंक में इजराइल के हमले में नौ लोगों की मौत : फलस्तीनी अधिकारी

वेस्ट बैंक में इजराइल के हमले में नौ लोगों की मौत : फलस्तीनी अधिकारी

:   Modified Date:  August 28, 2024 / 12:11 PM IST, Published Date : August 28, 2024/12:11 pm IST

यरुशलम, 28 अगस्त (एपी) इजराइल ने बुधवार को वेस्ट बैंक में हमले किए जिसमें कम से कम नौ फलस्तीनियों की मौत हो गयी और उसकी सेना ने संवेदनशील जेनिन शहर को घेर लिया है। फलस्तीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इजराइल ने सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से लगभग हर दिन वेस्ट बैंक पर हमले किए हैं।

फलस्तीनी आतंकवादी समूहों ने कहा कि इजराइली सेना के साथ उनकी मुठभेड़ जारी है। जेनिन के गवर्नर कमाल अबू अल-रब ने फलस्तीनी रेडियो से कहा कि इजराइली बलों ने शहर को घेर लिया है, निकासी और प्रवेश बिन्दुओं तथा अस्पतालों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।

इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक के जेनिन और तुल्कारिम शहरों में अभियान चलाने की पुष्टि की है लेकिन और कोई जानकारी नहीं दी।

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में 10 महीने पहले युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक में 600 से अधिक फलस्तीनियों को मार गिराया है।

इजराइल का कहना है कि हमास तथा अन्य आतंकवादी समूहों का खात्मा करने तथा इजराइलियों पर हमले रोकने के लिए इस अभियान की आवश्यकता है।

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वेस्ट बैंक के एक अन्य शहर तुबास में बुधवार को तड़के सात लोगों और जेनिन में दो लोगों की मौत हो गयी। मंत्रालय ने जेनिन में मारे गए लोगों की पहचान कासिम जबरीन (25) और आसिम बलूत (39) के रूप में की है।

इजराइल ने 1967 के युद्ध में वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा जमाया था। फलस्तीनी, भविष्य के एक देश के लिए ये तीनों स्थान वापस चाहते हैं।

एपी गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)