इजराइल ने लेबनान पर हमला तेज किया, बेरूत के उपनगरों को बनाया निशाना |

इजराइल ने लेबनान पर हमला तेज किया, बेरूत के उपनगरों को बनाया निशाना

इजराइल ने लेबनान पर हमला तेज किया, बेरूत के उपनगरों को बनाया निशाना

:   Modified Date:  October 5, 2024 / 07:18 PM IST, Published Date : October 5, 2024/7:18 pm IST

तेल अवीव, पांच अक्टूबर (एपी) इजराइल ने शनिवार को लेबनान पर हमलों में तेजी लाते हुए बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर 12 हवाई हमले किए। उसने पहली बार उत्तरी लेबनान में एक फलस्तीनी शरणार्थी शिविर को भी निशाना बनाया।

फलस्तीनी चरमपंथी समूह ने एक बयान में कहा कि उत्तरी शहर त्रिपोली के पास बेदावी शरणार्थी शिविर पर हुए हमले में हमास के सैन्य प्रकोष्ठ के एक अधिकारी, उनकी पत्नी और दो बेटियों की मौत हो गई।

पिछले साल अक्टूबर में इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइल ने लेबनान में हमास के कई अधिकारियों की जान ले ली है। इसके अलावा उसने हिजबुल्ला के शीर्ष नेतृत्व का लगभग सफाया कर दिया है।

लेबनान की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार, इजराइली हवाई हमलों में कम से कम छह लोग मारे गए हैं।

इस बीच इजराइली सेना ने कहा कि विशेष बल दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाते हुए लक्षित ज़मीनी हमले कर रहे हैं। उसने कहा कि विशेष बल ‘‘मिसाइलों, लॉन्चपैड, वॉचटावर और हथियार भंडारण केंद्रों’’ को नष्ट कर रहे हैं। इजराइली सेना के अनुसार उसके सैनिकों ने एक सुरंग को भी नष्ट कर दिया है जिसका इस्तेमाल हिजबुल्ला इजराइल की सीमा तक पहुंचने के लिए करता था।

इजराइल के हमले मे हिजबुल्ला के लड़ाकों और नागरिकों सहित लगभग 1,400 लेबनानी नागरिक मारे गए हैं और लगभग 12 लाख लोगों को अपने घरों को छोड़ कर दूर जाना पड़ा है।

एपी अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)