Israel-hamas Ceasefire: जितनी रिहाई उतनी ढिलाई.. इजरायल-हमास के बीच बनी सहमति, इस फार्मूले के साथ सीजफायर लागू | Israel-hamas Ceasefire

Israel-hamas Ceasefire: जितनी रिहाई उतनी ढिलाई.. इजरायल-हमास के बीच बनी सहमति, इस फार्मूले के साथ सीजफायर लागू

बता दें कि इस्राइल हमास के बीच लड़ाई पिछले महीने 7 अक्टूबर को शुरू हुई थी। दरअसल हमास के आतंकियों ने इजराइल की सीमा में घुसकर उनके नागरिकों को निशाना बनाया।

Edited By :   Modified Date:  November 22, 2023 / 09:05 AM IST, Published Date : November 22, 2023/9:05 am IST

तेल अवीव: खाड़ी देश इजरायल और फिलिस्तीन समर्थक संगठन हमास के बीच अब युद्धविराम की उम्मीदे बढ़ गई है। इजरायल की सरकार और हमास सीज फायर के शर्तो पर सहमत हो गए है। इसके बदले हमास इजरायली बंधकों को रिहा करेगा। खुद अमेरिका भी दोनों देशो के बीच इस सहमति को लेकर गंभीर नजर रहा था। इजरायली राज्यनिकों के साथ जारी बैठक के दौरान भी किसी तरह की पहल किये जाने को लेकर भी अटकलें लगाईं जा रही थी। वही अब दोनों देशो के बीच अस्थाई युद्ध विराम के साथ ही बंधकों की रिहाई का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा।

MP Police Campaign: आज से हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाने वालों की खैर नहीं, पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस सिकाएगी ऐसा सबक 

इजरायल की सरकार ने अपनी कोशिशों को अमलीजामा पहनने के लिए पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी है। बताया गया है कि चार दिनों में कम से कम 50 बंधकों – महिलाओं और बच्चों – को रिहा किया जाएगा, इस दौरान लड़ाई में विराम रहेगा। बताया गया कि हर दस बंधकों की रिहाई पर एक दिन के युद्ध विराम को विस्तार दिया जाएगा।

क्या है संघर्ष का इतिहास

बता दें कि इस्राइल हमास के बीच लड़ाई पिछले महीने 7 अक्टूबर को शुरू हुई थी। दरअसल हमास के आतंकियों ने इजराइल की सीमा में घुसकर उनके नागरिकों को निशाना बनाया। इसी के जवाब में इस्राइल ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और सीरिया में जमकर बमबारी शुरू कर दी थी। दोनों देशो के बीच हिंसा और संघर्ष का लंबा इतिहास है। इजराइल के अस्तित्व में आते ही पश्चिम एशिया में हिंसा शुरू हो गई थी। हालांकि साल 1987 में फलस्तीन ने पहला विद्रोह किया, जिसे इंतिफादा के नाम जाना जाता है। यह इंतिफादा 1987 से 1992 तक चला और इस दौरान 1500 फलस्तीनी मारे गए थे। वहीं चार सौ इस्राइली नागरिकों की मौत हुई।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp