Lebanon Pager Blast Latest News Live Update Today

Lebanon Pager Blast Latest News : लेबनान में हुए धमाकों के पीछे इजराइल का हाथ? हिजबुल्लाह अधिकारियों ने उठाए सवाल, अब तक 11 लोगों की मौत, 2700 से ज्यादा घायल

Lebanon Pager Blast Latest News : लेबनान में लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को एक साथ एक वक्त पर हजारों ब्लास्ट हुए।

Edited By :   Modified Date:  September 18, 2024 / 06:42 AM IST, Published Date : September 18, 2024/6:42 am IST

नई दिल्ली। Lebanon Pager Blast Latest News : लेबनान में लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को एक साथ एक वक्त पर हजारों ब्लास्ट हुए। इससे शहरभर में अफरा-तफरी मच गई। धमाकों की आवाज सुनकर जो जहां था, वहीं सन्न रह गया। अब तक इस हमले में 11 लोगों की मौत, 2700 से ज्यादा घायल हो गए हैं। इन धमाकों की शुरुआती जानकारी में पता चला कि लेबनान में हिजबुल्ला के लड़ाकों के पेजर्स को हैक करके उनकी बैटरी में रिमोट ब्लास्ट किया गया है। इसीलिए पूरे लेबनान में जगह-जगह एक साथ हजारों पेजर्स फट पड़े। इससे पूरे शहर में दहशत का माहौल हो गया। लोग अपने परिजनों का हालचाल जानने के लिए इधर-उधर भागने लगे।

read more : #SarkaronIBC24: मोदी 3.0 के पहले 100 दिन पूरे, कितने वादे पूरे? कितने अधूरे..देखें खास रिपोर्ट 

क्या इजरायल ने करवाया हमला?

हिजबुल्लाह और लेबनानी अधिकारियों ने कहा कि लेबनान में हजारों लोग घायल हो गए जब इलेक्ट्रॉनिक पेजर में एक साथ विस्फोट हुआ। विशेषज्ञों का कहना है कि यह इजरायल द्वारा किया गया एक अभूतपूर्व हमला हो सकता है जिसमें संभवतः उपकरणों में तोड़फोड़ की गई। मालूम हो कि इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ रहा है। इसीलिए हिजबुल्लाह ने इस हमले में इजरायल का हाथ होने की आशंका जताई है। लेबनान में हुए इन सीरियल ब्लास्ट को लेकर अभी तक इजरायल की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

 

जानकारी अनुसार, लेबनान में ईरानी राजदूत मोजतबा अमानी भी घायलों में शामिल हैं। दरअसल, हिजबुल्लाह को शक था कि उसके कम्युनिकेशन नेटवर्क के कुछ लोगों को इजरायल ने खरीद लिया है। इसी के बाद इस संगठन में इंटरनल कम्युनिकेशन के लिए मोबाइल को बैन कर दिया गया था और उसके मेंबर पेजर से कम्युनिकेट करते थे।

 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन नागरिकों से आग्रह किया है जिनके पास भी पेजर हैं, कि वे छोड़ दें। मंत्रालय ने अस्पतालों को “हाई अलर्ट” पर रहने की चेतावनी दी है। बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में गाजा में इजरायली हमले शुरू होने के बाद से ही ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह लड़ाकों और इजरायल के बीच सीमा पार से संघर्ष जारी है लेकिन हाल के समय में स्थिति और गंभी हुई है। दोनों ही तरफ से हमले बढ़ गए हैं। हिज्बुल्लाह पर अमेरिका समेत यूरोपीय देशों ने बैन लगा रखा है।