इजराइल ने मिसाइल हमलों का बदला लेने के लिए ईरान पर हमला किया |

इजराइल ने मिसाइल हमलों का बदला लेने के लिए ईरान पर हमला किया

इजराइल ने मिसाइल हमलों का बदला लेने के लिए ईरान पर हमला किया

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 09:02 AM IST, Published Date : October 26, 2024/9:02 am IST

दुबई, 26 अक्टूबर (एपी) इजराइल ने इस महीने की शुरूआत में उस पर हुए बैलिस्टिक मिसाइल हमलों का ‘‘बदला लेने के लिए ईरान के सैन्य स्थलों को निशाना बनाकर’’ शनिवार तड़के हवाई हमले किए। इजराइल ने यह जानकारी दी।

विस्फोटों की आवाज ईरान की राजधानी तेहरान में भी सुनी गईं। हालांकि अभी इस बारे में जानकारी नहीं है कि इन हमलों से कितना नुकसान हुआ।

इन हमलों ने दोनों कट्टर शत्रुओं के बीच ऐसे समय में पूर्ण युद्ध का खतरा बढ़ा दिया है जब पश्चिम एशिया में ईरान समर्थित चरमपंथी समूह – गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्ला – पहले से ही इजराइल के साथ युद्धरत हैं।

इजराइली सेना ने शनिवार को बताया कि उसने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए हैं।

इजराइल के दो अधिकारियों ने अपना नाम गोपनीय रखे जाने की शर्त पर बताया कि इन हमलों में परमाणु या तेल सुविधाओं को निशाना नहीं बनाया गया।

इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश में शनिवार को कहा, ‘‘ईरान का शासन और क्षेत्र में उसके समर्थक सात अक्टूबर से इजराइल पर लगातार हमले कर रहे हैं… जिनमें ईरानी धरती से किए गए सीधे हमले भी शामिल हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के हर अन्य संप्रभु देश की तरह इजराइल को भी जवाब देने का अधिकार है और यह उसका कर्तव्य है।’’

शुरुआत में माना जा रहा था कि ईरान के एक अक्टूबर के हमले के जवाब में इजराइल उसके परमाणु केंद्रों और तेल प्रतिष्ठानों को निशाना बना सकता है कि लेकिन अक्टूबर के मध्य में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने बताया कि उसे इजराइल ने आश्वासन दिया है कि वह ऐसे केंद्रों पर हमला नहीं करेगा।

ईरान के सरकारी मीडिया ने तेहरान में विस्फोटों की आवाज सुनाई देने की बात स्वीकार की और कहा कि कुछ आवाजें शहर के चारों ओर स्थित वायु रक्षा प्रणालियों से आई थीं।

ईरानी सरकारी टेलीविजन चैनल ने इसके अलावा कोई अन्य विवरण नहीं दिया, बल्कि उसने यह जानकारी देने के तुरंत बाद हमले को कमतर करके दिखाने के प्रयास में तेहरान की सब्जी मंडी में ट्रकों में सामान लादने वाले लोगों की फुटेज का सीधा प्रसारण किया।

तेहरान के एक निवासी ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि हमलों की पहली लहर में कम से कम सात विस्फोटों की आवाज सुनी गई जिससे आस-पास का इलाके के लोगों में दहशत फैल गई।

ईरान ने शनिवार की सुबह देश का हवाई क्षेत्र बंद कर दिया।

अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ ने बताया कि बाइडन को हमलों की जानकारी दी गई है और उन्हें ताजा जानकारी दी जाती रहेगी।

इस बीच सीरिया में, सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने एक एक सैन्य अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि देश के मध्य और दक्षिणी क्षेत्र में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइल दागी गईं। उसने कहा कि सीरिया के हवाई सुरक्षा बलों ने कुछ मिसाइलों को मार गिराया है। इन हमलों में हताहत हुए लोगों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं दी गई।

सीरिया में ईरानी राजनयिक चौकी पर इजराइल के हवाई हमले में दो ईरानी जनरल की मौत के बाद ईरान ने इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए थे। इस हमले में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था और इजराइल ने संयम बरतने को लेकर पश्चिमी देशों के दबाव के कारण जवाब में सीमित हमले किए। लेकिन अक्टूबर की शुरुआत में ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजराइल ने कड़ी प्रतिक्रिया दिए जाने का संकल्प लिया था।

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि ईरान ने ‘‘बड़ी भूल की है।’’

ईरान ने एक अक्टूबर की शाम को इजराइल में कम से कम 180 मिसाइल दागी थीं। ईरान ने कहा था कि यह हमला हाल के महीनों में किए गए उन हमलों का बदला था जिनमें ईरानी सेना, हिजबुल्ला और हमास के नेता मारे गए थे।

एपी सिम्मी प्रीति

प्रीति

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)